scriptKanker News: पटवारी की गुंडागर्दी… जमीन बेचने दे रहा धमकियां, सहमा हुआ है परिवार | Kanker News: Patwari threats to sell land | Patrika News
कांकेर

Kanker News: पटवारी की गुंडागर्दी… जमीन बेचने दे रहा धमकियां, सहमा हुआ है परिवार

Kanker News: मीनाबाई की पुस्तैनी जमीन को वह बेचने के लिए किसी से भी जिक्र नहीं किया है। लेकिन, एक पटवारी राजस्व मामले को निपटारा करने के बजाय जमीन खरीदी बिक्री की दलाली कर रहे हैं।

कांकेरJun 23, 2024 / 03:04 pm

Kanakdurga jha

Kanker News
Kanker News: राजस्व अमले का काम जमीन से जुड़े मामले का निपटारा करना होता है। तहसील दुर्गूकोंदल के एक पटवारी राजस्व मामले को निपटारा करने के बजाय जमीन खरीदी बिक्री की दलाली कर रहे हैं। ऐसे ही एक मामला पिरचोड़ गांव की है जहां मीनाबाई की पुस्तैनी जमीन को वह बेचने के लिए किसी से भी जिक्र नहीं किया है।
लेकिन हल्का नंबर 5 दमकसा के पटवारी अश्विनी साहू मनगढ़त सौदा पत्र में हस्ताक्षर करने मीनाबाई और उनके परिवार के ऊपर दबाव बना रहे हैं। जबकि जमीन खरीदी बिक्री की मीनाबाई तोप्पा को कोई जानकारी नहीं है। जमीन मालिक मीनाबाई, पुत्र रोशन सहित ग्रामीण और समाज प्रमुखों ने पटवारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दुर्गूकोंदल तहसीलदार को आवेदन सौंपा है।
मीनाबाई तोप्पा ने बताया कि हम मूलत: ग्राम पिरचोड़ के निवासी हैं, वर्तमान बीते 40 वर्ष ग्राम उमरपाल महाराष्ट्र में रहते हैं। पति का निधन 2004 में हुआ है। लेकिन पिछले 5 महिने से दमकसा हल्का पटवारी अश्विनी साहू से परेशान हूं। वह मेरे वर्तमान निवास उमरपाल आकर कहा कि जमीन की फौती कटवा लो। जमीन को खरीदने वाले बहुत आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Bastar News: 19 मेडिकल स्टोर्स में जांच कर दंग रह गई पुलिस, CM साय ने दिया था निर्देश

मैंने फौती कटवाने से मना किया। अब पटवारी मेरे बेटे के मोबाइल नंबर पर एक सौदा पत्र वाट्सएप में भेजकर हस्ताक्षर करने दुर्गूकोंदल बुला रहे हैं। जबकि मैंने किसी से जमीन बेचने का जिक्र ही नहीं किया है। फिर पटवारी मनमर्जी से सौदा पत्र बनाकर हस्ताक्षर करवाने दबाव डाल रहा है। बार-बार मेरे बेटे को फोन करता और हस्ताक्षर नहीं करने पर जमीन को सिलिंग में दूसरे की नाम पर उठाने की धमकी देता है जिससे मैं परेशान हूं। पटवारी जमीन खरीदी बिक्री के नाम पर दो बार उमरपाल आया है।

Kanker News: जमीन का फौती नहीं कटा: पटवारी

हल्का नंबर 5 दमकसा के पटवारी अश्विनी साहू ने बताया कि गांव के जागेश्वर कोमरा व दो अन्य लोग मीनाबाई की जमीन को खरीदना चाहते हैं। जमीन वाले को पिरचोड़ गांव वाले गांव में आने नहीं देना चाहते हैं। जागेश्वर कोमरा के साथ उमरपाल महाराष्ट्र गया था। जमीन का फौती नहीं कटा है, फौती कटवा लो, खरीददार बहुत आ रहे हैं मैंने कहा है। सौदा पत्र मैंने ही बनाकर भेजा है। गांव के दो लोगों के कहने पर मैं फौती कटवाने और सौदा पत्र भेजा हूं। मैं ग़लत नहीं हूं। शिकायत करना उनकी मर्जी है।

हस्ताक्षर करने बना रहा दबाव

ग्राम पिरचोड़ में खसरा नंबर 65/1 रकबा 08.04 हेक्टेयर है, खसरा नंबर 73 में रकबा 1.14 हेक्टेयर है। यह पति की पुस्तैनी जमीन है, इसमें मीना बाई के अलावा उनके मेरे देवर और देवरानी भी हैं। वह इसे बेचना नहीं चाहती। फिर भी पटवारी द्वारा फर्जी सौदा पत्र में हस्ताक्षर कराने और जबरन फौती कटाने का दबाव डाला जा रहा है। दो बार उमरपाल महाराष्ट्र आ चुका है। वाट्सएप में भी मैसेज भेजा है। ग्राम प्रमुखों और समाज प्रमुखों के साथ मिलकर लिखित शिकायत तहसीलदार दुर्गूकोंदल से किया है।

Kanker News: जबरन फौती कटवाने कहना गलत: तहसीलदार

शिकायत करने पहुंचे मीनाबाई, ग्राम प्रमुख और समाज प्रमुखों को तहसीलदार दुर्गूकोंदल उमाकांत जायसवाल ने कहा कि किसी को जबरन फौती कटवाने और सौदा पत्र में हस्ताक्षर करने कहना ग़लत है। मैंने उन्हें समझ दिया है। दोबारा गलती करता है तो पटवारी अश्विनी साहू के खिलाफ एफआईआर करवा सकते हैं।

Hindi News/ Kanker / Kanker News: पटवारी की गुंडागर्दी… जमीन बेचने दे रहा धमकियां, सहमा हुआ है परिवार

ट्रेंडिंग वीडियो