scriptलोकसभा चुनाव: मतदान दलों को अंतागढ़ मेंं दिया गया प्रशिक्षण | Lok Sabha CG 2019: Training of voting parties in Antagarh | Patrika News

लोकसभा चुनाव: मतदान दलों को अंतागढ़ मेंं दिया गया प्रशिक्षण

locationकांकेरPublished: Mar 19, 2019 03:51:35 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

21 मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी क्रमांक एक को सोमवार को अंतागढ़ में प्रशिक्षण दिया गया।

cg news

लोकसभा चुनाव: मतदान दलों को अंतागढ़ मेंं दिया गया प्रशिक्षण

कांकेर. लोकसभा निर्वाचन को सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त अंतागढ़ विकासखंड के 64 मतदान केंद्रों तथा कोयलीबेड़ा विकासखंडों के 21 मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी क्रमांक एक को सोमवार को अंतागढ़ में प्रशिक्षण दिया गया।
कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केएल चौहान ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान दल के प्रत्येक अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को हेड्सऑन परिचालन अवश्य करें। इससे उन्हें मशीनों के परिचालन का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होगा तथा वह मतदान दिवस को सुगमता से मशीनों का परिचालन कर सकेंगे।
एक कुशल मास्टर टेनर्स की भांति कलक्टर चौहान ने मतदान दल के अधिकारियों को समझाते हुए कहा कि मतदान दिवस को मतदान के शुरु होने के पहले मॉकपोल करना आवश्यक है। मतदान दल के अधिकारियों को चाहिए कि वे मतदान शुरू होने के एक से सवा घंटे पहले मॉकपोल कराना प्रारंभ कर देवें तथा मॉकपोल के पश्चात सीआरसी करना आवश्यक है। उन्होंनेे कहा कि जिले के सभी मतदान दलों को सीआरसी करने तथा मतदान समाप्ति के बाद क्लोज बटन दबाने संबंधी सर्टिफिकेट देना अनिवार्य होगा। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान दल के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलक्टर ने कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लें और प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दिया जा रहा है।
उसे भलीभांति समझ लें तथा किसी प्रकार का संशय हो तो उसका समाधान कर लेंवें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं मतपत्र लेखा को बहुत सावधानी से भरें। नियत मतदाता की जानकारी मतदात सूची के अंतिम पृष्ठ से लिखा जाएं। कलक्टर चौहान ने निर्वाचन से संबंधित प्रत्येक बिंदुओं की जानकारी मतदान दलों के अधिकारियों को देते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का व्हीव्हीपैट खराब होने पर केवल व्हीव्हीपैट को बदलना होगा।
प्रशिक्षण के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिचालन, मॉकपोल, सीआरसी विभिन्न प्रपत्रों एवं घोषणा पत्र को भरनेए पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं मतपत्र लेखा को भरने इत्यादी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। जिला स्तरीय मास्टर टेनर्स सुरेश चंद श्रीवास्तव, नवरतन साव एवं विजय रामटेके द्वारा प्रशिक्षण दिया गया साथ ही उनके द्वारा विकासखंड स्तरीय मास्टर टेनर्स को मार्गदर्शन भी दिए गए। इस अवसर पर अंतागढ़ के एसडीएम सीएल ओंटी एसडीओपी पुपलेश पात्रा, तहसीलदार नरेश यदु, नात. कमलेश सिदार आदि थे।

ईवीएम की हुई कमीशनिंग और सिलिंग
लोकसभा निर्वाचन को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के कमीशनिंग एवं सिलिंग कार्य के लिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के अधिकारी कर्मचारियों को 23 मार्च शनिवार को दोपहर 2 बजे से प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र 79-अंतागढ़ के अधिकारी-कर्मचारियों को जिला पंचायत के सभा कक्ष प्रथम तल में तथा विधानसभा क्षेत्र 80-भानुप्रतापपुर के अधिकारी-कर्मचारियों को जिला पंचायत के सभाकक्ष भूतल में और विधानसभा 81-कांकेर के अधिकारी-कर्मचारियों को संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो