scriptनहीं थम रहा आगजनी का सिलसिला, नक्सलियों ने फिर लगाए तेन्दूपत्तों के फड़ों में आग, हुआ लाखों का नुक्सान | naxals fired tendupatta in kanker | Patrika News

नहीं थम रहा आगजनी का सिलसिला, नक्सलियों ने फिर लगाए तेन्दूपत्तों के फड़ों में आग, हुआ लाखों का नुक्सान

locationकांकेरPublished: Jun 01, 2023 05:14:23 pm

Submitted by:

Rajesh Lahoti

CG News : बड़गांव थाना से महज 100 मीटर दूर हथियार बंद नक्सलियों के इस तांडव से मजदूरों के साथ क्षेत्र में दहशत है।

नहीं थम रहा आगजनी का सिलसिला, नक्सलियों ने फिर लगाए तेन्दूपत्तों के फड़ों में आग, हुआ लाखों का नुक्सान

नहीं थम रहा आगजनी का सिलसिला, नक्सलियों ने फिर लगाए तेन्दूपत्तों के फड़ों में आग, हुआ लाखों का नुक्सान

CG News Update : एक ही रात आगजनी की घटना से ठेकेदार को करीब 16 लाख रुपए के नुकसान होने की बात कही जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बड़गांव थाना से करीब 100 मीटर दूरी पर तेंदूपत्ता फड़ बनाया गया है।
मजदूरों को धमकाकर लगाई आग

जहां पर तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया गया है। संग्रहण किए गए तेंदूपत्ता को फड़ में सुखाकर बोरा में भर्ती किया जा रहा है। बड़गांव फड़ में 150 से अधिक तेंदूपत्ता बोरा भरकर उसकी ढेरी बना रखा गया था। थाना के करीब होने के कारण रात में फड़ में मजदूर सोया करते थे। (cg naxal news) 30 मई की रात करीब 12 बजे 8 से 10 हथियार बंद नक्सली फड़ पहुंचे और सो रहे मजदूरों को उठाकर एक किनारे खड़ा कर दिया। (cg news update) उन्हें के सामने एक-एक कर तेंदूपत्ता बोरों में आग लगाते चले गए, मजदूरों को धमकी दी कि आग बुझाने का प्रयास नहीं करना।
आगजनी की घटना के बाद वे लाल सलाम जिंदाबाद के नारे लगाते हुए जंगल की तरफ चले गए। चौंकाने वाली बात यह कि थाना से करीब 100 मीटर की दूरी पर फड़ है। (naxal news) जहां पर नक्सलियों ने आगजनी की घटना कर तांडव मचाया है।
यह भी पढ़ें

राष्ट्रीय रामायण में CM बघेल का हुआ स्वागत , महोत्सव में चार-चाँद लगाने आए….विदेशों से कलाकार

एक रात में 2 जगह लगाई आग

रात में आग की लपटें दूर दूर तक दिखाई दे रही थी लेकिन मौके पर पुलिस नहीं पहुंची। इस घटना के बाद नक्सली बड़गांव थाना क्षेत्र के ग्राम मासुर तेंदूपत्ता फड़ पहुंचे और वहां रखे करीब 50 बोरे तेंदूपत्ता में आग लगा दिया। (cg news update) एक ही रात दो स्थानों पर आगजनी की घटना से 200 बोरे से अधिक तेंदूपत्ता जलकर राख हो गया, जिसकी कीमत करीब 16 लाख है। सुबह थाना प्रभारी लक्ष्मण केंवट घटना स्थल पर टीम के साथ पहुंचे और स्थल का निरीक्षण किया।
यह भी पढ़ें

ओम माथुर ने भाजपाओं को दिया निर्देश, कहा – बूथ किया मजबूत, तो चुनाव में जीत होगी हासिल

पांच फड़ों में 156 बोरा तेंदूपत्ता को भी जलाया

पखांजूर थाना क्षेत्र ग्राम पीवी में 1, पीवी 3, पीवी 6, खैरकट्टा और ग्राम इरिकबुटा में 27 से 28 मई की दरम्यानी रात में नक्सलियों ने एक साथ पांच फड़ों में आग लगा दिया। घटना के तीन दिन बाद तेंदूपत्ता व्यापारी यश केतन पटेल निवासी राजनांदगांव ने पखांजूर थाना में आगजनी की रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया कि 14 से 21 मई तक कुल 8 लाख 36 हजार 950 गड्डी तेंदूपत्ता संग्रहण किया गया था। 27 मई तक करीब 156 बोरा तेंदूपत्ता की भराई किया गया था। (cg news in hindi) रात में मजदूर बोरा भरने के बाद खाना खाने घर चले गए। रात करीब 11.30 बजे लौटे तो देखा कि फड़ में आग लगी है।
यह भी पढ़ें

दो पद्श्री, पूर्व आईएएस समेत 300 से ज्यादा लोग बीजेपी में हुए शामिल, अरुण साव ने कही ये बात, देखें VIDEO

क्षेत्र में अब तक दर्जनभर से अधिक आगजनी

तेंदूपत्ता खरीदी शुरू होते ही क्षेत्र में नक्सली तांडव देखने को मिल रहा है। बड़गांव थाना क्षेत्र में अब तक नक्सलियों ने एक दर्जन से अधिक तेंदूपत्ता फड़ों में आगजनी की घटना को अंजाम दे चुके हैं। आगजनी की घटना से क्षेत्र में लगभग 7 से 8 सौ बोरा तेंदूपत्ता जलकर राख हो गया है। पिछले कुछ दिनों से लगातार नक्सली फड़ों में आकर तेंदूपत्ता प्रतिमानक बोरा 600 रुपए करने की मांग करते फड़ में रखे तेंदूपत्ता को आग लगा रहे हैं। (kanker news update) जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती आगजनी की घटना कोअंजाम देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो