scriptजिला अस्पताल में 5 रुपए में मरीजों का इलाज और दस रुपए पार्किंग शुल्क की हो रही वसूली | patients treatment in District Hospital Rs 5 and parking charge 10 | Patrika News

जिला अस्पताल में 5 रुपए में मरीजों का इलाज और दस रुपए पार्किंग शुल्क की हो रही वसूली

locationकांकेरPublished: Dec 02, 2018 03:57:46 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को मात्र पांच रुपए में चिकित्सा सुविधा तो मुहैया कराई जा रही लेकिन वाहन पार्किंग के लिए 10 रुपए लिया जा रहा

cg news

जिला अस्पताल में 5 रुपए में मरीजों का इलाज और दस रुपए पार्किंग शुल्क की हो रही वसूली

कांकेर. दूर दराज के गांवों से जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को मात्र पांच रुपए में चिकित्सा सुविधा तो मुहैया कराई जा रही लेकिन वाहन पार्किंग के लिए 10 रुपए लिया जा रहा है। वाहन पार्किंग की वसूली करने वाले युवक आए दिन मरीजों के परिजनों से मारपीट पर उतारू भी होते हैं। उधर, 10 रुपए पार्किंग शुल्क बचाने के चक्कर गांधी चौके के पास दो पहिया वाहनों का जमावड़ा भी लग रहा है। ऐसे में जहां यातायात व्यवस्था पर असर पड़ रहा है, वहीं गरीबों को वाहन पार्किंग का 10 रुपए शुल्क देना भारी पड़ रहा है।
शहर में सिर्फ कोमलदेव जिला अस्पताल में वाहन पार्किंग के लिए 10 रुपए शुल्क की वसूली की जा रही है। पांच माह पहले तत्कालीन कलक्टर ने जिला अस्पताल से वाहन पार्किंग शुल्क को तत्काल बंद कराए जाने का आदेश दिया था। बावजूद न तो पार्किंग शुल्क बंद किया गया न ही पहल हो रही है। जिला अस्पताल में दूर-दराज के गांवों से इलाज के लिए आने वाले मरीजों और तीमारदारों पर यह शुल्क भारी पड़ रहा है। पत्रिका टीम ने वाहन पार्किंग शुल्क को लेकर पड़ताल किया तो यह शुल्क जिला अस्पताल कल्याण समिति की ओर से वसूल होना बताया जा रहा है। अस्पताल में सिर्फ वाहन पार्किंग मरीजों से पैसा लिया जा रहा है। बीमार-गरीब मरीजों से वाहन पार्किंग के नाम पर 10 रुपए वसूली किया जाना सामाजिक संगठन की ओर से गलत बताया जा रहा है। पैसे के अभाव में कुल लोग अपना वाहन बाहर ही खड़ाकर देने हैं।

सामाजिक संगठन बोले-पार्किंग वसूली गलत
वाहन पाॢकंग के दौरान किसी मरीज के पास 10 रुपए नहीं होने पर वसूली करने वाले युवक मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। अस्पताल के गेट से लेकर पार्किंग स्थल तक कही भी बाइक खड़ा करने पर जबरन शुल्क वसूल किया जाता है। कभी-कभी तो परिजनों के संकट के समय भी पार्किंग वसूली करने वाले जबरन वाहन की चाबी छीन लेते हैं। ऐसे हालत काफी दिनों से बना हुआ है। बार-बार मरीजों की शिकायत के बाद भी न तो अस्पताल प्रबंधन पार्किंग वसूली को बंद कर रहा न किसी प्रकार की पहल हो रही है।

कर्मचारियों के लिए मुफ्त में है पार्किंग
जिला अस्पताल में सेवा देने वाले कर्मचारियों के लिए अलग से वाहन पार्किंग बनया गया है। बाहर से आने वालों के लिए अलग पार्किंग बनाया गया है। अस्पताल के कर्मचारियों से एक रुपए शुल्क भी वसूली नहीं होती है। जबकि अस्पताल में इलाज कराने वालों से जबरन 10-10 रुपए लिया जाता है। अस्पताल में इलाज कराने के लिए आने वाले को वाहन पार्किंग शुल्क भारी पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो