scriptखाना खाने के बाद आपको भी है चाय पीने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना… | Tea harmful for health after eating, Health news, Chhattisgarh | Patrika News

खाना खाने के बाद आपको भी है चाय पीने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना…

locationकांकेरPublished: Jun 03, 2019 10:38:20 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

खाना खाने के तुरंत बाद चाय (Tea) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक (harmful for health) होता है।

health news

खाना खाने के बाद आपको भी है चाय पीने की आदत तो जो जाएं सावधान, वरना…

कांकेर. हम सभी जानते है चाय (Tea) की चुस्की दिनभर की सारी थकान को दूर कर देती है। लेकिन कुछ लोगों को चाय (Tea) की इतनी आदत रहती है की उहने सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर के बाद भी चाय पीने की ललक रहती है। लेकिन क्या आपको पता है खाने के तुरंत बाद चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक (harmful for health) होता है। जी हां इससे शरीर में आयरन की अवशोषण क्षमता घटती है और पोषण के बावजूद व्यक्ति एनिमिया का शिकार हो जाता है।

खाना खाने के बाद चाय (Tea) पीना अधिकतर लोगों की आदत में शामिल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक (harmful for health) है। चाय की पत्ती में एसिडिक गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिस वजह से उसे पचाने में मुश्किल होती है।

चाय का सेवन खाना खाने के तुरंत बाद ना ही करें तो अच्छा होता है। इसके अलावा चाय में कैफीन होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। साथ ही कैफीन की मात्रा शरीर में कोर्टिसोल यानी कि स्टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ा देती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

खाने के बाद चाय (Tea) पीने से प्रोटीन का अब्जार्बशन पूरी तरह से नहीं होता, जिससे भरपूर प्रोटीन लेने के बाद भी मसल्स कमजोर होने लगेगे। चाय में पाया जाने वाला टैनिन पेट में मौजूद एसिड से मिलकर पेप्टिक अल्सर संभावना को बढ़ा सकता है। इसलिए खाने के तुरंत बाद चाय पीने की गलती न करें। चाय में साइनोजन होता है, अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो पेरालिसिस होने की संभावना ब(harmful for health) ढ़ जाती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो