scriptबारिश की झड़ी से किसानों में जागी अच्छी फसल की उम्मीद, उधर विभाग ने जताई नदी-नालों में उफान की संभावना | The farmer is very happy with the rain showers In Chhattisgarh | Patrika News

बारिश की झड़ी से किसानों में जागी अच्छी फसल की उम्मीद, उधर विभाग ने जताई नदी-नालों में उफान की संभावना

locationकांकेरPublished: Jul 18, 2018 04:21:58 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

क्षेत्र में इस साल अषाढ़ मास में ही सूखे में बुवाई खत्म हो गई

kisaan

बारिश की झड़ी से किसानों में जागी अच्छी फसल की उम्मीद, उधर विभाग ने जताई नदी-नालों में उफान की संभावना

लखनपुरी. गत 15 जुलाई से हो रही लगातार बारिश से क्षेत्र के किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। अषाढ़ की शुरूआत से धान की बुवाई में कठिनाइयों का सामना करते हुए बारिश की कामना कर रहे किसानों को सावन मास में झड़ी आने वाले समय में अच्छी फसल की उम्मीद जगी है। क्षेत्र में इस साल अषाढ़ मास में ही सूखे में बुवाई खत्म हो गई। इसी तरह वर्तमान में रोपाई का कार्य भी इस वर्ष 90 प्रतिशत तक हो गया है। जबकि बीते वर्षों में रोपाई कार्य अगस्त महीने में 10 तारीख तक अंतिम रोपाई की स्थिति रहती है।

क्षेत्र के किसान छेदू राम साहू ने बताया कि उनके ग्राम गोटीटोला में अभी वे रोपाई कार्य करवा रहे हैं। निजी ट्यूबवेल होने से जून के दूसरे सप्ताह में ही नर्सरी तैयार किया था ताकि सही समय पर रोपाई किया जा सके।

इस लिहाज से सही समय पर नर्सरी तैयार हुई और अब रोपाई कार्य अंतिम चरण में है। इधर कुबेर ठाकुर शाहवाड़ा ने बताया कि वे पूर्व की तरह हाईब्रिड सीड से नर्सरी तैयार किए हैं, इसके साथ ही पतले धान की प्रजाति भी लगाया है। रोहित साहू पिपरौद ने बताया कि ग्राम में सूखे में बुवाई कार्य किए जाने के चलते अंदर तक टे्रक्टर ले जाने में परेशानियां आ रही थी, इसके चलते इस बार लाईचोपी पद्धति से बुवाई किए हैं। क्षेत्र के खरथा, बासनवाही, भुईगांव, चिनौरी,कानापोंड़, तेलगरा, तारसगांव, बुदेली आदि गावों में भी किसान इस बार सही समय पर बुवाई कर लिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो