scriptसुनो साहब, शौचालय निर्माण अधूरा फिर भी ओडीएफ हो गया गांव | Toilets construction is incomplete yet ODIF village has become | Patrika News

सुनो साहब, शौचालय निर्माण अधूरा फिर भी ओडीएफ हो गया गांव

locationकांकेरPublished: Dec 28, 2018 04:40:03 pm

ऐसा ही दुर्गूकोंदल ब्लॉक के बीहड़ जंगलों के बीच बसे डोड़का एनहूर, निरोंडाडीह, जुई, लाटमरका गांव में शौचालय निर्माण अधूरा है।

Chhattisgarh news

सुनो साहब, शौचालय निर्माण अधूरा फिर भी ओडीएफ हो गया गांव

कांकेर/दुर्गूकोंदल. शौचालय निर्माण के नाम पर दुर्गूकोंदल ब्लॉक के अधिकांश ग्राम पंचायतों ने शासन को अंधेरे में रख खुले में शौचमुक्त गांव घोषित किया गया है। इस कारण आज भी कई गांवों के अधिकांश शौचालय जर्जर हो गए हंै, सेप्टिक टैंक अधूरे हंै, दरवाजे भी नहीं लगे हैं, इससे यह शौचालय बनने एक दिन बाद भी उपयोग के लायक नहीं रह गए हैं। ऐसा ही दुर्गूकोंदल ब्लॉक के बीहड़ जंगलों के बीच बसे डोड़का एनहूर, निरोंडाडीह, जुई, लाटमरका गांव में शौचालय निर्माण अधूरा है।
ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत ने मिलकर शौचमुक्त ग्राम पंचायत घोषित कर दिया है। वहीं ग्रामीण शौचालय अधूरे होने का आरोप ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत के उपर लगा रहे हैं। डोड़का एनहूर के ग्रामीण अमर जाड़े, शांतूराम जाड़े, प्रताप कुमोटी, फूलसिंह गावड़े, रमेश पोटाई ने बताया कि हमारे गांव में रेडीमेंट टीने का शौचालय लाकर खड़ा कर दिया गया है।
आजतक टैंक निर्माण चार साल बाद भी नहीं किया गया है, दरवाजे टूटे हैं। सरपंच सचिव के कहने पर कुछ भी जवाब नहीं देते हैं। लाटमरका के ग्राम पटेल धनसिंह जाड़े, रायधेर नेताम, रामचंद जाड़े, अरुण जाड़े, जुई के ग्रामीण मंशाराम वट्टी, सुकालू सलाम, नोहरू कुमोटी, मनीराम, कावेराम ने बताया कि हमारे गांव में ईंट से शौचालय निर्माण किया गया है।
कई शौचालयों पूर्ण हुए हैं, लेकिन दरवाजा नहीं लगा है, कुछ घरों के शौचालयों में टैंक का निर्माण नहीं किया गया है, कई घरों में शौचालय निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है, और दूसरे लोगों से सुन रहे हैं, कि ग्राम पंचायतों के रिपोर्ट पर हमारे गांव को शौच मुक्त घोषित कर दिया गया है, और हमारी स्थिति आज भी जस की तस बनी हुई है, और शौचमुक्त ग्राम के हम लोग जंगलों में शौच करने जाते हैं।
शिकायत करने के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई, ग्रामीण बोले-होगा प्रदर्शन
ग्रामीण अमरजाड़े, मंशाराम वट्टी ने बताया कि दुर्गूकोंदल विकासखंड का पहुंचविहीन गांव डोड़का एनहूर, निरोंडाडीह, जुई और लाटमरका है, यहां शासन की कोई भी सुविधा नहीं पहुंचती है, अधिकारी और ग्राम पंचायत मिलकर आम लोगों के अधिकार और हक को बीच रास्ते में ही दबा देते हैं। लेकिन सच्चाई से पर्दा हटाने के लिए हम अपने अधिकार जताने शिकायत करते हैं, फिर भी दुर्गूकोंदल के कोई भी अधिकारी नहीं सुनते हैं, इसी कारण शौचालय अधूरा और उपयोग के लायक नहीं होने के बावजूद अधिकारियों ने हमारे गावों को शौचमुक्त घोषित कर दिया है। इन्होंने अधूरे शौचालय निर्माण कार्य होने बावजूद शौचमुक्त ग्राम घोषित करने के मामले की जांच की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो