scriptनामांकन का दौर खत्म, अब शुरू हुई मोहरे फिट करने की कवायद | bjp bsp sp and nirdaliya candidate files nomination for nikay chunav | Patrika News

नामांकन का दौर खत्म, अब शुरू हुई मोहरे फिट करने की कवायद

locationकन्नौजPublished: Nov 12, 2017 08:22:23 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

सपा-बसपा-भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशियों ने भरा पर्चा, भाजपा प्रत्याशी पर 12 मुकदमे, बसपा प्रत्याशी की अचल संपत्ति 19.50 करोड़

up nikay chunav
नीरज कुमार
कन्नौज. जिले के आठ निकाय क्षेत्रों में चार नवम्बर सुबह से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 10 नवम्बर शाम तीन बजे खत्म हो गई। दलों के उम्मीदवारों संग निर्दलियों ने ताकत दिखाई। सड़क पर खूब जुलूस निकले। अब नाम वापसी तक बगावत का झंडा थामने वालों पर सियासी रणनीतिज्ञों की निगाह रहेगी। इसके लिए बड़े स्तर के नेता सक्रिय हो गए हैं। मान-मनौव्वल कर अपने पक्ष में मोहरे फिट करने की कवायद में जुट गए हैं।
चार नवंबर से जिले में तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की शुरुआत होने के बाद दस नवंबर को भाजपा, कांग्रेस, सपा व बसपा समेत निर्दलीय उम्मीदवारों ने दम दिखाया। अब 13 नवंबर तक नाम वापसी को लेकर सभी दलों में घमासान तय है। इसके लिए अभी से बड़े नेता छोटों को अपने पाले में खींचने की जद्दोजहद में जुट गए हैं।
कांग्रेस, भाजपा, बसपा से लेकर सपा तक में बगावत के सुर बुलंद हैं। प्रत्याशी बनाए जाने की शुरुआत से लेकर आखिरी दिन तक टिकट काटने व देने के सिलसिले से विरोध की बयार तेज है। दलीय निष्ठा व भरोसे वाले लोग भी पाला बदल चुके हैं। इसमें कन्नौज सदर नगर पालिका परिषद, गुरसहायगंज व छिबरामऊ, नगर पंचायत क्षेत्र तिर्वागंज, तालग्राम, सौरिख, सिकंदरपुर, समधन भी अछूते नहीं हैं।
कई लोग सपा का दामन छोड़कर बसपा व अन्य दलों के सारथी बन चुके हैं। इसी तरह भाजपा, कांग्रेस व बसपा में भी टूट-फूट हो चुकी है। अब इसके नुकसान रोकने के लिए सभी सियासी दलों के बड़ों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह लोग डैमेज कंट्रोल में जुटेंगे। पार्टी से नाराज होने वालों को भविष्य का आईना दिखाकर अपने पक्ष में खड़ा करने की कोशिशें होगी।
अंतिम दिन यह हुए नामांकन
10 नवम्बर को नामांकन के अंतिम दिन कन्नौज नगर पालिका परिषद से अध्यक्ष पद के लिए भाजपा, बसपा समेत कुल नौ उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। तहसील परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच तलाशी लेने के बाद भी सभी को अंदर जाने दिया गया। वहीं, सड़क पर निकले जुलूसों में जमकर आचार संहिता की धज्जियां उड़ीं। इससे कई घंटे जीटी रोड पर जाम के हालात रहे।
भाजपा प्रत्याशी पर गैंगस्टर व गुंडा एक्ट समेत 12 मुकदमे
10 नवम्बर को कन्नौज नगर पालिका परिषद के लिए भाजपा से अध्यक्ष पद के प्रत्याशी विक्रम त्रिपाठी ने पर्चा दाखिल किया। उन्होंने सदर तहसील में रिटर्निंग आफिसर शालिनी प्रभाकर को नामांकन पत्र सौंपा। सहायक रिटर्निंग आफिसर रवींद्र नाथ पांडेय, नीरज वर्मा ने जांच की। भाजपा प्रत्याशी ने शपथ पत्र में अपनी शिक्षा हाईस्कूल बताई है। उनके पास 7,10,000 रुपये चल व 29 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। इसके साथ खुद के पास दस ग्राम व पत्नी के पास 100 ग्राम सोना है। एक स्कूटी भी है। उन पर गैंगस्टर व गुंडा एक्ट समेत 12 मुकदमे भी दर्ज हैं।
बसपा प्रत्याशी के पास 19.50 करोड़ की अचल संपत्ति
शुक्रवार को बसपा प्रत्याशी मो. जहीरुल इस्लाम नयाम ने भी कन्नौज नगर पालिका से अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कराया। रिटर्निंग आफीसर शालिनी प्रभाकर के समक्ष पर्चा दाखिल किया। वह अब तक यहां सामने आ चुके प्रत्याशियों में कुछ की तरह करोड़पति हैं। उन्होंने अपने शपथ पत्र में 19.50 करोड़ रुपये अचल और 47 लाख 68 हजार चल संपत्ति का जिक्र किया है। उनके पास एक कार भी है। कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं है। पत्नी दो हैं। पहली पत्नी के पास 500 ग्राम सोना व दो किलो चांदी है जबकि दूसरी पत्नी के पास 300 ग्राम सोना व 750 ग्राम चांदी है।
इन्होंने भी कराया नामांकन
शुक्रवार को सात निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी कन्नौज नगर पालिका से अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए। सभी के नामांकन उपजिलाधिकारी सदर न्यायालय में कराए गए। समर्थकों व प्रस्तावकों के साथ आए निर्दलीय उम्मीदवार रिटर्निंग आफीसर शालिनी प्रभाकर के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो