scriptदोनों हाथों से दिव्यांग किशोर ने योग कर पेश की मिसाल, | Divyang Kishore presented an example by doing yoga with both hands | Patrika News

दोनों हाथों से दिव्यांग किशोर ने योग कर पेश की मिसाल,

locationकन्नौजPublished: Jun 21, 2021 08:52:23 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

दिव्यांग दोनों हाथ ना होने के बावजूद भी वह योग करके लोगों को संदेश दे रहा ।

Divyang Kishore

Divyang Kishore presented an example by doing yoga with both hands

कन्नौज. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कन्नौज में दोनों हाथों से दिव्यांग एक किशोर का योग करते हुए का वीडियो सामने आया तो वह लोगों के लिए एक नजीर बन गया। दोनों हाथ ना होने के बावजूद भी वह योग करके लोगों को संदेश दे रहा है कि योग करने से आप निरोग बनेंगे और सभी को योग करना चाहिए। वहीं उसका कहना है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का योग के प्रति दिए गए संदेश का उस पर बड़ा असर पड़ा और वह प्रतिदिन योग करता है।

जिले के कस्बा जलालाबाद का रहने वाला 15 वर्षीय किशोर गोपाल दोनों हाथों से दिव्यांग है। उसके बावजूद भी उसके हौसलों में कोई कमी नजर नहीं आती है। बचपन में ही गेंद खेलते वक्त गोपाल ट्रांसफार्मर की चपेट में आ गया था। जिसके चलते उसने अपने दोनों हाथ गंवा दिए थे। उसके बाद से गोपाल ने खुद को आत्मनिर्भर बनाते हुए स्वयं अपने काम करने शुरू दिए। बताते चलें कि गोपाल अपना सारा काम हाथों की जगह पैरों से करता है और वह पैरों के द्वारा बढ़िया पेंटिंग भी तैयार करता है।

गोपाल की मानें तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योग पर दिए गए संदेश का उस पर बड़ा असर हुआ और वह प्रतिदिन योग करता है। आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गोपाल ने योग करके लोगों को यह संदेश दिया कि यदि आप योग करेंगे तो आप स्वस्थ और निरोगी बनेंगे साथ ही आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहेगी। नित्य प्रतिदिन सभी को योग करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो