scriptयूपी में नहीं थम रहा अन्नदाताओं की मौत का सिलसिला, कर्ज से परेशान एक और किसान ने चुनी मौत ! | farmer died after heart attack in kannauj when loss in farming | Patrika News

यूपी में नहीं थम रहा अन्नदाताओं की मौत का सिलसिला, कर्ज से परेशान एक और किसान ने चुनी मौत !

locationकन्नौजPublished: Dec 27, 2017 04:41:05 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

कन्नौज जिले की सदर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम उदैतापुर गांव का मामला, दिव्यांग मृतक पर तीन बेटियों, एक बेटे और पत्नी की थी जिम्मेदारी

farmer died after heart attack
कन्नौज. मटर की फसल में नुकसान होने के चलते एक किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। किसान सदर कोतवाली के ग्राम उदैतापुर का निवासी मलखान सिंह था। मृतक विकलांग था और उसके पास मात्र डेढ़ बीघा जमीन थी। इस बार उसने अपने पड़ोसियों से कर्ज लेकर मटर की फसल बोई थी, जिसमें उसको नुकसान हो गया। इसी परेशानी को लेकर उसको सदमा बैठ गया और उसकी मौत हो गई। मृतक के परिवार में उसकी पत्नी कुसुमा (40 वर्ष), बहन रेणु (20 वर्ष) के अलावा तीन बेटियां और एक बेटा है, जिनके पालन-पोषण की जिम्मेदारी मृतक के ही कंधों पर थी। मौके पर जांच करने गए तहसीलदार ने मृतक के परिजनों को आर्थिक मदद दिलाये जाने का भरोसा दिलाया।
कन्नौज सदर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम उदैतापुर निवासी मलखान सिंह उम्र लगभग 48 वर्ष है। इस बार मटर की फसल में पैदावार कम हुई थी। इस बात से वह परेशान था। इसी परेशानी के चलते उसकी तबियत खराब हुई। जिसके बाद अस्पताल ले जाते समय मलखान की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गयी। मृतक के नाम हिस्से में मात्र डेढ़ बीघा जमीन थी। जिससे वह फसल करके और विकलांग होते हुए भी मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करता था। और इस बार उसने अपने पड़ोसियों से कर्जा लेकर मटर की फसल की थी। जिसमें उसको नुकसान हो गया। इसी परेशानी को लेकर उसको सदमा बैठ गया और हार्ट अटैक हो जाने से उसकी मौत हो गई।
तहसीलदार ने किया मौका-मुआयना
मृतक के परिवार में उसकी पत्नी कुसुमा उम्र लगभग 40 वर्ष,उसकी बहन रेणु उम्र लगभग 20 वर्ष,पुत्रियां रुचि 7 वर्ष ,चांदनी 5 वर्ष ,शालिनी 3 वर्ष तथा एक पुत्र कृष्णा लगभग 2 वर्ष का है। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। मौके पर तहसीलदार ने मृतक की आर्थिक स्थिति को देखते हुए जांच के बाद मृतक की पत्नी को राष्ट्रीय परिवारक लाभ योजना के अंतर्गत 30000/- दिए जाने हेतु तथा मृतक के परिवार की माली हालत देखते हुए मा0 मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से सहायता दिये जाने की बात कही।
जनप्रतिनिधि ने पहुंचकर दिया आश्वासन
मटर की कम पैदावार के कारण सदमे में किसान की मौत के मामले में प्रशासनिक अफसरों समेत जनप्रतिनिधि पीड़ित परिजनों से मिले। प्रशासन ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 30 हजार रुपये मदद की कोशिश शुरू की है। वहीं, कन्नौज सदर विधायक अनिल दोहरे व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि संजू कटियार ने भी पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर मदद का भरोसा दिलाया। विधायक ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा सरकार में मृतक किसानों के परिवारों को पांच लाख रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाता रहा लेकिन मौजूदा भाजपा में इसे बंद कर दिया गया। इससे गरीब किसानों को मदद नहीं मिल पा रही है।
देखें वीडियो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो