'वकीलों को शीघ्र मिलने वाली हैं कई बड़ी सौगातें'

जनपद न्यायालय परिसर में बार एसोसिएशन के शपथ ग्रहण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सह अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने बोलते हुए कहा कि वह अधिवक्ता हितों के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं।

By: Mahendra Pratap

Published: 01 Mar 2020, 06:41 PM IST

कन्नौज. जनपद न्यायालय परिसर में बार एसोसिएशन के शपथ ग्रहण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सह अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने बोलते हुए कहा कि वह अधिवक्ता हितों के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। सरकार से कई मांगें की गईं हैं, जिसमें किसी अधिवक्ता की हादसे में मृत्यु हो जाती है तो उसे पांच लाख रुपए आर्थिक सहायता की मांग की गई है। उन्होंने कहाकि कन्नौज के अधिवक्ताओं को बहुत जल्द ही एक सौगात मिलने वाली है। उनके लिए जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में ई-लाइब्रेरी खोली जाएगी, जिससे कचेहरी के अधिवक्ता भी अब आनलाइन रहकर मुकदमों के बारे में जानकारियां हासिल कर सकेंगे। बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सह अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने यह घोषणा करते हुए पुस्तकों के लिए 65 हजार रुपये भी प्रदान किए।

जिला जज मुशीर अहमद अब्बासी ने कहा कि बार और बेंच एक सिक्के के ही पहलू हैं। दोनों का एक ही कार्य है कि लोगों को न्याय दिलाना। सभी अधिवक्ता न्यायिक प्रक्रिया में बेंच का सहयोग करें।

अधिकारी हट जाएं तो न्याय में होती हैं मुश्किलें :- डीएम राकेश कुमार ने कहा कि अधिवक्ताओं का मुख्य व पवित्र उद्देश्य वादकारियों को लाभ मिले, यही होना चाहिए। बार से अधिवक्ता और बेंच से अधिकारी हट जाएं तो न्याय में मुश्किलें आती हैं। उन्होंने कहा कि अधिवक्ता आम आदमी बनकर देखें तो उनको भी सच्चाई पता चलेगी कि पीड़ितों को कितनी मुश्किलें आती हैं। डीएम ने अपने टीचर पिता का भी जिक्र किया। जमीन के एक मुकदमे में कहा कि 123 तारीख दी गईं और न्याय भी न मिलने, तारीखों के दौरान एसडीएम के कोर्ट में न बैठने आदि की सच्चाई भी खुले मंच से बयां की।

अधिवक्ताओं का सहयोग जरूरी :- कन्नौज जिला कचहरी परिसर में आयोजित हुए शपथ ग्रहण कार्यक्रम में एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट से आने वाले आदेशों का पालन होता है। न्यायालय और अधिवक्ताओं के लिए सुरक्षाकर्मियों की जिम्मेदारी होती है, उसका पालन किया जाता है। एसपी ने सुझाव भी स्वीकार किए जाने की बात भी कही, लेकिन अधिवक्ताओं का सहयोग भी जरूरी बताया। बार काउंसिल ऑफ प्रयागराज के सह अध्यक्ष पीके सिंह ने बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष, महासचिव व कोषाध्यक्ष आदि पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। इससे पहले मुख्य अतिथि, विशिष्टि अतिथियों, न्यायिक अधिकारियों आदि का सम्मान भी किया गया।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned