scriptकन्नौज में दूषित पानी बना जानलेवा, 21 छात्राओं की हालत गंभीर | Kannauj creates water contaminated, 21 girls serious condition hindi news | Patrika News

कन्नौज में दूषित पानी बना जानलेवा, 21 छात्राओं की हालत गंभीर

locationकन्नौजPublished: Jul 22, 2017 08:45:00 pm

Submitted by:

shatrughan gupta

नगर पालिका की लीकेज पेयजल लाइन का दूषित पानी पीने से कन्नौज के एक मदरसे की 21 छात्राओं की हालत बिगड़ गयी।

girl students

girl students

कन्नौज. नगर पालिका की लीकेज पेयजल लाइन का दूषित पानी पीने से कन्नौज के एक मदरसे की 21 छात्राओं की हालत बिगड़ गयी। दूषित पानी पीने से इन छात्राओं को उल्टी दस्त आना शुरू हो गए और थोड़ी देर में हालत इतनी बिगड़ गयी कि सभी बेहोश होकर गिरने लगीं। आनन-फानन में सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की एक टीम मदरसे और उसके आसपास इलाकों में तैनात कर दी है। 


एम्बुलेंस बुलाकर जिला अस्पताल पहुंचवाया
कन्नौज नगर पालिका के हम्मालीपुरा मोहल्ले में मदरसा जमीअतुल मोहसिनात में शहर की करीब पांच सौ लड़कियां पढ़ती है। मदरसे में पीने के लिए नगर पालिका की पेयजल लाइन का पानी इस्तेमाल किया जाता है। रोज की तरह आज 21 लड़कियों ने प्यास लगने पर पालिका की लाइन का पानी पिया तो उन्हें उल्टी दस्त आना शुरू हो गए। थोड़ी देर में इन सभी की हालत इतनी बिगड़ गयी कि सब चकराकर बेहोश होने लगी, जिन्हें मदरसे के मौलाना ने एम्बुलेंस बुलाकर जिला अस्पताल पहुंचवाया। 


स्वास्थ्य विभाग ने टीम हम्मालीपुरा भेज दी
मदरसे में बच्चों के बीमार होने की खबर मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम हम्मालीपुरा भेज दी है। कन्नौज एसीएमओ का कहना है की जिन बच्चों की तबियत ज्यादा बिगड़ी है उनका इलाज जिला अस्पताल में करवाया जा रहा है। बाकी लोगों को बचाव की दवा दी जा रही है। उन्होंने बच्चियों के बीमार होने की वजह दूषित पानी को ही बताया। 


एक बड़ा सवाल 
आवासीय मदरसा अलजामेअतुल मोहसिनात अरबिया हम्मालीपुरा में करीब 1800 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। मदरसे में नगर पालिका से पानी की आपूर्ति होती है। छात्र-छात्राएं इसका इस्तेमाल पीने में करते हैं, जबकि बाकी कार्यों में भी प्रयोग होता है। शनिवार को बीमार पड़ी 21 छात्राओं ने दूषित पानी पीने से तबीयत खराब होने की बात कही तो सोचने वाली बात यह है कि फिर छात्र वही पानी पीने से बीमार क्यों नहीं पड़े। 


छात्राओं के बीमार पड़ने की जांच करवाई जा रही है
काफी संख्या में छात्राओं के बीमार पड़ने की जानकारी पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. कृष्ण स्वरूप चिकित्सकीय टीम समेत मदरसा पहुंचे। यहां मदरसा संचालक समेत कई लोगों से बातचीत की गई। सीएमओ ने बताया कि दूषित पानी पीने से छात्राओं के बीमार पड़ने की बात संदिग्ध है, जबकि पानी पूरे मोहल्ले में जाता है। इसके बाद भी कोई परिवार डायरिया से पीड़ित नहीं हुआ है। छात्राओं के बीमार पड़ने की जांच करवाई जा रही है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई होगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो