सालों से काबिज दुकानों पर चला प्रशासन का हथौड़ा, इस बात पर गौर फरमा लेते दुकानदार तो बच जाते लाखों के नुक्सान से

Akansha Singh

Updated: 18 Jul 2019, 12:31:10 PM (IST)

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

कन्नौज. जिले मैं नवीन मंडी के बाहर अतिक्रमण अभियान चलाया गया। जिसके अंतर्गत सालों से काबिज अवैध दुकानों पर आज जिला प्रशासन का डंडा चला । जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से दुकानदारों में रोष दिखाई दिया । दुकानदारों के विरोध का कर्मचारियों पर कोई असर नहीं हुआ और इस बीच मंडी व नगरपालिका की टीम ने जेसीबी से कई दुकानों को हटाया। हटाते समय कई दुकानें टूट गईं।


दुकानों पर चली जेसीबी
कन्नौज शहर के नवीन मंडी के बाहर सालों से काबिज करीब 25 अवैध दुकानों के खिलाफ अतिक्रमण अभियान चलाया गया । जिससे वहां हड़कंप कट गया । एसडीएम सदर की माने तो इन दुकानदारों को कब्जा खाली कराने की पहले ही चेतावनी के साथ इनको नोटिस भी दी गई थी । लेकिन इन अवैध कब्जे दारो पर चेतावनी का कोई असर नहीं दिखाई दिया । जिसकी वजह से आज सीधी यह कार्रवाई की गई । नवीन मंडी समिति के बाहर लगी दुकानों को हटवाने के लिए जिला प्रशासन ने जेसीवी मशीन को मौके पर लाकर दुकानों का अतिक्रमण हटवाने को लेकर कार्यवाही शुरू की जिससे कब्जेदारों ने विरोध करना शुरू कर दिया। मौके पर तैनात पुलिस बल ने कब्जेदारों को मौके से खदेड़ दिया। इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल भी मौजूद रहा । वही इस बीच व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष से प्रशासनिक अमले की नोकझोंक भी हुई । दुकानदारों के विरोध का कर्मचारियों पर कोई असर नहीं हुआ और इस बीच मंडी व नगरपालिका की टीम ने जेसीबी से कई दुकानों को हटाया। हटाते समय कई दुकानें टूट गईं।


नोटिस का नहीं हुआ असर

इन दुकानों को चला रहे लोगों को 15 दिन पहले नोटिस दिया गया था। दुकानदारों ने इन्हें नहीं हटाया। इसके बाद मंडी समिति के अधिकारियों ने उपजिलाधिकारी सदर शैलेष कुमार से अनुमति ली। एसडीएम का आदेश मिलने के बाद नगरपालिका परिषद की सचल दल टीम ने जेसीबी के साथ को अभियान चलाया। पहले मंडी के अधिकारियों व कर्मचारियों ने दुकानदारों को चेताया कि वह 30 मिनट के अंदर अपनी दुकानों को हटा लें, नहीं तो ध्वस्त कर दिया जाएगा। इस पर कई दुकानदार तांगा लेकर मौके पर पहुंचे। कई लोगों ने दुकानों को हटा लिया। कई दुकानों को उठाने के लिए कोई नहीं आया। इन्हें नगरपालिका की टीम ने जेसीबी की मदद से ट्रैक्टर-ट्राली पर लाद लिया।

मौजूद रहा भरी पुलिस बल

जेसीबी से हटाते समय कई दुकानें टूट र्गइं। दुकानों को न हटाने के लिए दुकानदारों ने मिन्नतें भी कीं। इनका कोई असर नहीं हुआ। कुछ दुकानदारों ने विरोध भी किया। इस पर कोतवाली व जिला अस्पताल चौकी पुलिस को बुलाया गया। पुलिस व मंडी के गार्डों की मौजूदगी में दुकानों को हटाया गया। कुछ लोगों ने लोहे का जाल लगाकर पक्की दुकानों को बढ़ लिया है। इन्हें जाली हटाने की चेतावनी दी गई। करीब तीन घंटे चले अभियान में मंडी के बाहर की सभी दुकानों को हटा दिया गया। मंडी के बाहर रखीं कई दुकानें एआरटीओ कार्यालय में दलाली करने वालों की थीं। मौके पर इनके मौजूद न होने से दुकानों को नगरपालिका कर्मी उठा ले गए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned