scriptदो सगे भाईयों की आपराधिक कुंडली को जानकर रह जाएंगे हैरान, ऐसे हुए थे अपराध की दुनिया में सक्रिय | Knowing criminal kundli of two brothers surprised in kannauj up | Patrika News

दो सगे भाईयों की आपराधिक कुंडली को जानकर रह जाएंगे हैरान, ऐसे हुए थे अपराध की दुनिया में सक्रिय

locationकन्नौजPublished: Feb 16, 2018 05:13:05 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

प्राचीन मंदिरों में चोरी करने वाले गिरोह का कन्नौज जिले की सर्विलांस टीम ने भंडाफोड़ किया।

madhya pradesh,crime,Temple,Kannauj,Rajmahal,Thief,Kannauj district,chor,UP Police uttar pradesh police,kannauj crime,servilance,

कन्नौज : प्राचीन मंदिरों में चोरी करने वाले गिरोह का कन्नौज जिले की सर्विलांस टीम ने भंडाफोड़ किया। पुलिस द्वारा पकड़े गए शातिर बदमाश मध्य प्रदेश के रीवां राजमहल में हत्यायुक्त डकैती डालने वाले शातिर कुंवर पाल बंजारा गैंग के शातिर सदस्य हैं। कुंवर पाल बंजारा के जेल जाने के बाद से गैंग का संचालन कन्नौज के ठठिया थानांतर्गत राम नगर निवासी सगे भाई संजय बजारा व राजू बंजारा कर रहे थे। गिरोह ने उत्तर प्रदेश के साथ अन्य राज्यों में चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया है। अभियुक्तों ने पुलिस को बताया कि वह देश के अलग-अलग राज्यों में अब तक पांच दर्जन वारदात कर चुके हैं।

यहां गलाते थे चोरी का माल

कन्नौज पुलिस द्वारा पकड़े गए शातिर बदमाश मध्य प्रदेश के रीवां राजमहल में हत्यायुक्त डकैती डालने वाले शातिर कुंवर पाल बंजारा गैंग के शातिर सदस्य प्राचीन मंदिरों में चोरी करने के बाद माल अलीगढ़ , कानपुर समेत अन्य प्रमुख शहरों के सराफा बाजार में बेचते थे। पकड़े गए कुंवर पाल बंजारा गैंग के शातिर अलीगढ़ के सराफा बाजार में पंजीकृत तौर पर दलाली करने वाले चंद्र प्रकाश उर्फ चंदू, शरीफ व विशाल वर्मा के साथ मिलकर पहले चोरी का माल गलाते थे। इसके बाद उसे दूसरे सराफा कारोबारियों को बेचा जाता था।

दो सगे भाईयों के हाथ में थी गैग की कमांड

एसपी ने बताया कि शातिर कुंवर पाल बंजारा के पिछले दिनों राज महल से चुराए शाही खंजर के साथ जेल जाने के बाद से गैंग का संचालन कन्नौज के ठठिया थानांतर्गत राम नगर निवासी सगे भाई संजय बजारा व राजू बंजारा कर रहे थे। यह सभी पहली बार पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। इससे पहले सिर्फ एक बार राजस्थान में गिरफ्तारी हुई लेकिन जमानत पर छूटने के बाद फिर अपराध की दुनिया में सक्रिय हो गए। संगठित गैंग के कुछ सदस्य वारदात वाले मंदिर , घर, दरगाह या मजार की पहले रेकी कर लेते थे।

छह माह पुराने फुटेज ने खोला राज

सर्विलांस टीम प्रभारी ने बताया कि कानपुर के जंगली देवी मंदिर में चोरी की वारदात करते समय शातिर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए। यह फुटेज करीब छह माह पहले उनके हाथ लगा। इसके बाद धीरे-धीरे वारदात करने के तरीके व सुरागरशी के बाद शातिरों की पहचान हुई थी, तबसे उनकी तलाश थी।

कई जिलों में की वारदातें

कन्नौज पुलिस द्वारा पकड़े गए शातिर गैंग के सदस्यों ने इलाहाबाद के राम नगर में मंदिर, कानपुर नगर के बिठूर में बजरंग बली बाबा मंदिर, भदोही के भानपुर में मंदिर, कन्नौज पाल चौराहे में शराब ठेके, राजस्थान के बाइतू में मेडिकल स्टोर में चोरी, बाडमेर में वारदात के बाद पकड़े गए। बिहार के सीतामढ़ी में सुनार की दुकान की तिजोरी से लाखों के जेवर, बाराबंकी कस्बे में सुनार की दुकान से तीन किलो चांदी, महाराष्ट्र के नासिक चोरी, कानपुर देहात के भोगनीपुर अंतर्गत सिकंदरा रोड स्थित दरगाह, औरैया के कई मंदिरों में वारदातें करने की बात कबूली। कन्नौज के तिर्वा अंतर्गत ग्राम टिकरा स्थित अजय ¨सह के घर व गांगेमऊ गांव से देवेंद्र अवस्थी के घर से लाखों का माल चोरी किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो