scriptमेडिकल कालेज में करोड़ों का बड़ा घोटाला, 35 माह में खर्च हुए 445 करोड़ | Large scam of crores in medical college | Patrika News

मेडिकल कालेज में करोड़ों का बड़ा घोटाला, 35 माह में खर्च हुए 445 करोड़

locationकन्नौजPublished: Jan 16, 2021 01:14:57 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– कई कर्मचारियों की बायोमीट्रिक हाजिरी भी पाई गई कम

2_6.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कन्नौज. जिले में राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा में शासन स्तर से हुई जांच में करोड़ों रुपए का बड़ा घोटाला सामने है। इसके साथ ही फर्जीवाड़ा कर छह साल से एक ही एजेंसी को टेंडर देने का भी आरोप भी लगा है। एजेंसी ने 35 माह में कर्मचारियों की तैनाती दिखाकर 445 करोड़ भुगतान कराया है। जांच के दौरान कई कर्मचारियों की बायोमीट्रिक हाजिरी भी कम पाई गई है। मार्च 2019 में शासन को एक चिकित्सा कर्मचारी ने पत्र भेजकर राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा में फर्जीवाड़ा कर हर्ष इंटरप्राइसेस को टेंडर देने की शिकायत की गई थी।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव ने आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश साजिद आजमी को जांच सौंपी थी। साजिद आजमी की निगरानी में संपरीक्षा दल के सदस्य लेखाकार विवेक कुमार त्रिपाठी और सुनील राय ने जांच शुरू की थी। आठ जुलाई 2019 से शुरू हुई जांच 16 जुलाई 2019 तक की गई। इसमें सामने आया कि हर्ष इंटरप्राइसेस को करीब छह साल से नियमों की अनदेखी कर टेंडर दिया गया। इसमें 2019 में स्वीपर, चपरासी, वार्ड ब्वाय, चौकीदार, धोबी और कारपेंटर पद पर 317 कर्मचारियों की तैनाती दिखाई गई।

वहीं जून 2019 में सिर्फ 127 संविदा कर्मचारियों की बायोमीट्रिक में उपस्थिति दर्ज मिली है। दो जून से चार जून तक 190 कर्मचारियों के फर्जी बार कोड और फिंगर स्कैन गलत पाए गए। करीब 35 माह में फर्म की ओर से 445 करोड़ भुगतान की गई रकम में बड़ा घोटाला होने की बात कही गई है। इससे अब आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षा निदेशक ने चिकित्सा शिक्षा सचिव को पत्र भेजकर जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें – Panchayat Chunav 2021 : घर बैठे पता कर सकेंगे पंचायत चुनाव का आरक्षण, ऑनलाइन जारी होगी सूची

नई एजेंसी को दिया गया टेंडर

राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. नवनीत कुमार ने बताया कि उनके कार्यकाल से पहले 2016 से हर्ष इंटरप्राइसेस को टेंडर दिया गया था। शासन से हुई जांच में कर्मचारियों की हाजिरी कम पाई गई थी। इसका जवाब उनकी ओर से शासन को भेज दिया गया है। वहीं हर्ष इंटर प्राइसेस की जगह दूसरी एजेंसी को टेंडर दे दिया गया है। शासन से स्वीकृति मिलते ही नई एजेंसी से सेवाएं लेना शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो