साहब, नहीं दिया गया ध्यान तो सैकड़ों लोगों पर आएगा संकट, दबंग कर रहे हैं मनमानी

साहब, नहीं दिया गया ध्यान तो सैकड़ों लोगों पर आएगा संकट, दबंग कर रहे हैं मनमानी

Ashish Kumar Pandey | Publish: Oct, 13 2018 08:32:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंच कर किया जोरदार प्रदर्शन, शिकायती पत्र सौंपा।

 

कन्नौज. कई मोहल्लों समेत गांव के गन्दे तथा बरसाती पानी के नाले को दबंगों ने बन्द कर दिया और जेसीबी मशीन लगाकर पुलिया और पाइप को उखाड़कर फेंकवा दिया। पानी का निकास बन्द होने से नाला उफनाया और उसका गन्दा पानी खेतों में घुस गया और किसानों की खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। ग्राम रंगीयनपुर्वा के तमाम ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर जोरदार प्रदर्शन करते हुए जिलाधिकारी से न्याय की गुहार लगाते हुए नाला खुलवाए जाने की मांग की है।
जनपद के मुख्यालय पर डीएम आवास के पास ग्राम रंगीयनपुर्वा के ग्रामीणों ने दबंग द्वारा बन्द किए गए नाले का विरोध करते हुए कलेक्ट्रेट में जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान जिलाधिकारी को संबोधित एक शिकायती पत्र अतिरिक्त उप मजिस्ट्रेट महेन्द्र कुमार को सौंपा। कलेक्ट्रेट मेें प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण राजेन्द्र कुमार, गोपाल बाबू, शेखर, राम प्रकाश, अमर सिंह, पिन्टू, राजकिशोर, नवीन, अकाश, अनुराग मिश्रा, गोविन्द कुमार, मुकेश, पप्पू, सन्तोष कुमार, ओमप्रकाश, मदन, संजय मिश्रा, रामसेवक विश्वनाथ, रामनाथ, रामऔतार, नरेश, अमित कटियार, कृपाशंकर, राजू, दीपक पाल, रामबाबू, प्रेमचन्द्र, हरीराम, दिनेष, रामदास, मनोज कुमार, धर्मपाल, राजकुमार, धर्मेन्द्र, आनन्द, अर्जुन ने बताया कि अंबेडकर नगर, सरायमीरा, रेलवे कालोनी, रेलवे स्टेशन रोड, शिवाजी नगर व टिलिया गांव से निकलने वाला गंदा पानी पिछले कई वर्षों से रेलवे कालोनी के दक्षिण दिशा में स्थित रंगियनपुर्वा गांव की तरफ जाने वाले बड़े नाले के द्वारा मण्डी समिति निकलता आया है।

गंभीर बीमारियाँ की चपेट में आएंगे सैकड़ों लोग

दो दिन पूर्व अयोध्या प्रसाद व सुरेश चन्द्र पुत्रगण पुत्तूलाल कटियार ने अपने खेत के पास इस नाले को दबंगई के बल पर जबरन जेसीबी लगवाकर रातों रात बंद करा दिया। साथ ही पुलिया और पाइप को उखाड़कर फेंकवा दिया, जिसके कारण गंदे पानी से भरा यह नाला उफनाने लगा है और यह पानी आसपास के खेतों में भर रहा है। खेतों में पानी भरा होने के कारण आलू और गेहंू की फसल करने वाले किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि इस गंदे पानी के रुकाव के चलते मोहल्ला अंबेडकर नगर, सरायमीरा, रेलवे कालोनी, रेलवे स्टेशन रोड, शिवाजी नगर व टिलिया गांव में पानी भरेगा, जिससे संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा उत्पन्न होगा।

किसान भी हो रहे हैं प्रभावित

ग्रामीणों ने बताया कि रेलवे लाइन के निकट स्थित अंबेडकर नगर मोहल्ले में एक बड़ा तालाब स्थित था, जिसमे मोहल्ले का सारा गंदा पानी इक_ा हो जाया करता था, लेकिन आबादी बढऩे के साथ-साथ उक्त तालाब भी धीरे-धीरे विलुप्त हो गया। जिस कारण इस मोहल्ले का पूरा गंदा पानी रूकने की बजाय सीधे नाले में बहता है। दबंगों के द्वारा जबरन नाला बंद करने से हम किसानों को फसल करने में खासी दिक्कते उठानी पड़ेगी। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से अनुरोध किया है कि किसानों की इस गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए बंद किए गए नाले को अतिशीघ्र खुलवाया जाए।

Ad Block is Banned