scriptकुपोषित भाई-बहन की डायरिया से मौत, प्रशासन में मचा हड़कंप, देखें वीडियो | two child died with diarrhea in kannauj uttar pradesh | Patrika News

कुपोषित भाई-बहन की डायरिया से मौत, प्रशासन में मचा हड़कंप, देखें वीडियो

locationकन्नौजPublished: Aug 05, 2018 04:34:47 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

कन्नौज में कुपोषित बच्चों की मौत ने सरकारी दावों की पोल खोल दी…

kannauj uttar pradesh

कुपोषित भाई-बहन की डायरिया से मौत, प्रशासन में मचा हड़कंप


कन्नौज. जिले में कुपोषित बच्चों (भाई-बहन) की मौत ने सरकारी दावों की पोल खोल दी। जलालाबाद ब्लॉक क्षेत्र में दो बच्चों की डायरिया से मौत हो गई, जबकि तीसरा बच्चा भी अस्पताल में अंतिम सांसें गिन रहा है। ग्रामीणों की मदद से पीड़ित पिता ने तीसरे बीमार बेटे को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों में शुमार भाई-बहन की मौत का तात्कालिक कारण भले ही डायरिया है, लेकिन भरपेट भोजन न मिल पाने की वजह से दोनों भाई-बहन डायरिया की मार नहीं झेल सके। कुपोषण से बच्चों के मरने की खबर फैलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी पाते ही जनपद के जिला कार्यकम अधिकारी समेत प्राभारी चिकित्साघिकारी एवं सदर एसडीएम ने घटनास्थल पहुंचे और परिवार को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।
स्वास्थ्य विभाग के दावों की खुली पोल
सरकारी दावे जमीन पर कितने कारगर हैं, इसकी नजीर कन्नौज में जलालाबाद क्षेत्र के बदलेपुरवा गांव में देखने को मिली। स्वास्थ्य विभाग कुपोषण मिटाने का दावा करता है। इसके लिये विभाग समय-समय पर कैम्प लगाकर लोगों को जागरूक करता रहता है और बाकायदा शासन को रिपोर्ट भी भेजता रहा है।
पिता ने सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों पर लगाया लापरवाही का आरोप
कन्नौज जनपद के ब्लॉक जलालाबाद क्षेत्र के अनौगी के उपग्राम बदलेपुरवा निवासी हरीराम शंखवार के तीन बच्चे हैं, जो जन्म से ही कुपोषण के शिकार हैं। हरीराम मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करता है। अचानक डायरिया के प्रकोप ने हरीराम के बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया। गरीबी के चलते उसने सरकारी अस्पताल में बच्चों को भर्ती कराया, जहां इलाज में लापरवाही के चलते दो बच्चों शिवशंकर उम्र (8 वर्ष) और रामजानकी उम्र (4 वर्ष) की मौत हो गई, तीसरा बच्चा भी अस्पताल में भर्ती है। मृतक बच्चों के पिता ने सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया है।
देखें वीडियो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो