scriptशहर का १०० एकड़ एरिया बन जाएगा जंगल, नहीं होगा कोई डर | 100 acres of city forest will grow in Kanpur | Patrika News

शहर का १०० एकड़ एरिया बन जाएगा जंगल, नहीं होगा कोई डर

locationकानपुरPublished: Jul 01, 2019 12:18:45 pm

लोगों के लिए बनेगा आकर्षण का केेंद्र, बनेंगे पिकनिक स्पॉटखुलेेंगे योगा और फिटनेस सेंटर, जॉगिंग ट्रैक पर दौड़ेंगे लोग

city forest in kanpur

शहर का १०० एकड़ एरिया बन जाएगा जंगल, नहीं होगा कोई डर

कानपुर। शहर का १०० एकड़ एरिया जल्द ही एक ऐसे जंगल में तब्दील हो जाएगा, जहां जाने से लोग डरेंगे नहीं बल्कि यहां से वापस घर जाने का भी मन नहीं होगा। जंगल में ही मंगल होगा। केडीए यहां ऐसा जंगल विकसित करेगा जहां जंगली जानवरों का कोई खतरा नहीं होगा, बल्कि पिकनिक स्पॉट तैयार किए जाएंगे, जहां आकर लोग सुकून के पल बिता सकें। इस एरिया को पूरी तरह से लोगों के उपयोग के हिसाब से विकसित किया जाएगा।
शताब्दीनगर के पास विकसित होगा सिटी फॉरेस्ट
शहर क ेपनकी इलाके में स्थित शताब्दी नगर आवासीय परियोजना के पास ही मकसूदाबाद में १०० एकड़ एरिया में सिटी फॉरेस्ट विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब इसकी फाइनल डिजाइन तैयार करने के लिए कंस्लेंट की नियुक्ति की जाएगी। केडीए इसका टेंडर निकालेगा। यह प्राकृतिक जंगल की तरह नजर आएगा जिसमें सड़कें कच्ची होंगी। कीचड़ न हो इसके लिए सिर्फ मौरंग डाली जाएगी।
हरियाली की जिम्मेदारी शहरवासियों पर
इस जंगल को हरा-भरा रखने की जिम्मेदारी शहरवासियों पर ही होगी। यहां पौधे भी कानपुरवासी ही लगाएंगे ताकि लोगों से इसे सीधे तौर पर जोड़ा जा सके। यह शहर का सबसे बेहतर रमणीय स्थल होगा। योजना के मुताबिक यहां घने जंगल में जॉगिंग ट्रैक होगा ताकि लोगों को चारों तरफ वन के बीच सिर्फ अपनी सेहत का ख्याल रहे। बेहतर पर्यावरण में लोग सैर सपाटा कर सकें।
१० करोड़ होंगे खर्च
सिटी फारेस्ट की पूरी परियोजना पर लगभग 10 करोड़ रुपए खर्च करने का आकलन किया गया है। चंदन समेत कई ऐसे पौधे होंगे जो अक्सर जंगलों में ही देखने को मिलते हैं। हर पौधा 8 से 10 फीट का होगा। लगभग 90 हजार पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। यहां जानवरों के पानी पीने के लिए वाटर होल्स बनाए जाएंगे। रैबिट और डक पार्क भी विकसित होगा।
१० प्रतिशत ही पक्के निर्माण होंगे
केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने बताया कि यहां सिर्फ दस प्रतिशत ही पक्के निर्माण होंगे। प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद कुमार द्वारा प्रस्तुत प्लान में सिटी फॉरेस्ट को एडवेंचर जैसा माहौल देने का प्रस्ताव था जिसे हरी झंडी दे दी गई है। इसमें जो भी निर्माण होंगे लकडिय़ों के ही होंगे। लोग यहां के घने जंगल के बीच चाय की चुस्कियां लेंगे। इसके लिए वुडेन हट्स कैंटीन बनाए जाएंगे। इनका निर्माण कंक्रीट से नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो