scriptजल्द ही हाईटेक सुविधा वाली सिटी बसों में सफर करेंगे शहरवासी | 100 electric buses will run in Kanpur | Patrika News

जल्द ही हाईटेक सुविधा वाली सिटी बसों में सफर करेंगे शहरवासी

locationकानपुरPublished: Feb 19, 2020 03:12:11 pm

इलेक्ट्रिक बसों के कारण प्रदूषण से मिलेगी राहतअहिरवां के पास बनेंगा चार्जिंग प्वाइंट

जल्द ही हाईटेक सुविधा वाली सिटी बसों में सफर करेंगे शहरवासी

जल्द ही हाईटेक सुविधा वाली सिटी बसों में सफर करेंगे शहरवासी

कानपुर। शहर को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए शहर में एक सैकड़ा इलेक्ट्रिक सिटी बसें चलाई जाएंगी। ये बसें हाईटेक सुविधाओं से लैस होंगी और इनमें सफर करके शहरवासी एक नए अनुभव से परिचित होंगे। इन इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट भी बनाया जाएगा। जहां से इन्हें चार्ज करके फिर शहर के अलग-अलग तय रूटों पर चलाया जाएगा। अभी तक इन रूटों पर डीजल या सीएनजी से चलने वाली बसें दौड़ रही हैं। जिनमें डीजल वाली बसों से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है।
यहां बनेगा चार्जिंग प्वाइंट
शहर में 100 इलेक्ट्रिक सिटी बसें चलाई जाएंगी और उन्हें चार्ज करने के लिए अहिरवां के पास चार्जिंग प्वाइंट बनेगा। इसके लिए केडीए ने उत्तर प्रदेश राज्य सडक़ परिवहन निगम (रोडवेज) को पांच एकड़ भूमि उपलब्ध करा दी है। बजट में धन का प्रावधान होने के बाद जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) के तहत कंपनी बनाकर बसों का संचालन किया जाएगा। इसमें रोडवेज और निजी कंपनी दोनों शामिल होंगी।
इन सुविधाओं से लैस होंगी बसें
शहर में चलने वाली ये इलेक्ट्रिक सिटी बसें पूरी तरह वातानुकूलित होंगी। यानि गर्मियों के मौसम में यात्रियों को बसों में पसीना नहीं बहाना पड़ेगा और एसी बसों की ठंडक में सफर राहत भरा होगा। सभी बसों में अगला स्टॉपेज आने से पहले ही उसकी घोषणा होगी, ताकि उस स्टाप पर उतरने वाले सीट छोडक़र गेट पर आ जाएं। जिससे ज्यादा देर तक बसों को स्टापेज पर रोकना नहीं पड़ेगा।
पूरी तरह सुरक्षित सफर
इन सिटी बसों में किसी तरह की आवाज नहीं होगी और बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी। इससे यात्रियों के साथ धोखाधड़ी, सामान चोरी या छेडख़ानी जैसी घटनाओं पर रोक लगेगी। बसों की निगरानी के लिए उन्हें ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के जरिए कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। जहंा से बसों की ताजा लोकेशन हर पल मिलती रहेगी। किसी आपात स्थिति में यह सुविधा काम आएगी।
इस तरह होगा संचालन
अहिरवंा में बनने वाले बसों के चार्जिंग प्वाइंट पर 25 बसों को एक साथ चार्ज करने की व्यवस्था होगी। एक बार फुल चार्ज होने पर बस 150 किमी की यात्रा करेगी, जबकि बस को फुल चार्ज होने में २५० यूनिट बिजली का खर्च होगा। इन बसों में ३१ यात्रियों के बैठने की जगह होगी और २० यात्री खड़े रह सकेंगे। यानि कुल मिलाकर बस में ५१ यात्री आराम से सफर कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो