script11-year-old girl read the book with her eyes closed, | 11 साल की बच्ची ने बंद आंखों से पढ़ी किताब, पहचाने रंग, बिग बी रह गए प्रतिभा देख दंग | Patrika News

11 साल की बच्ची ने बंद आंखों से पढ़ी किताब, पहचाने रंग, बिग बी रह गए प्रतिभा देख दंग

मात्र 11 साल की उम्र में केबीसी के 13वें सीजन के स्टूडेंट स्पेशल वीक में हॉट सीट पर पहुंचने वाली वंशी चौहान का जन्म कानपुर में हुआ था। वंशी के जन्म के बाद उसके पिता निखिल चौहान गुरुग्राम में रहने लगे। इसके बाद वंशी का परिवार बेंगलरू चला गया। वर्तमान समय में वंशी दिल्ली पब्लिक स्कूल में कक्षा छह की छात्रा है।

कानपुर

Published: November 17, 2021 07:00:30 pm

कानपुर. कहावत है कि प्रतिभा को दबाया नहीं जा सकता है, वह एक ना एक दिन नजर आ ही जाती है। ऐसे ही एक प्रतिभा कौन बनेगा करोड़पति के 13वें सीजन में स्टूडेंट स्पेशल वीक में वंशी चौहान के रूप में देखने को मिली । हॉट सीट पर पहुंची कानपुर में जन्मी वंशी चौहान ने अपनी अद्भुत प्रतिभा से अभिताभ बच्चन के साथ-साथ शो पर मौजूद दर्शक और केबीसी देख रहें करोड़ों लोगों को हतप्रभ कर दिया। हालांकि वंशी केबीसी की हॉट सीट पर कुछ खास प्वाइंट नहीं बना सकीं, लेकिन वह अपनी विलक्षण प्रतिभा से अमिताभ बच्चन समेत दर्शकों के दिल में अपनी खास छाप छोड़ गई। वंशी चौहान मंगलवार को सोनी टीवी में प्रसारित हुए केबीसी 13 में नजर आई हैं।
kbc.jpg
केबीसी 13 के स्टूडेंट स्पेशल वीक में कानपुर की वंशी ने दिखाया कमाल

मात्र 11 साल की उम्र में केबीसी के 13वें सीजन के स्टूडेंट स्पेशल वीक में हॉट सीट पर पहुंचने वाली वंशी चौहान का जन्म कानपुर में हुआ था। वंशी के जन्म के बाद उसके पिता निखिल चौहान गुरुग्राम में रहने लगे। इसके बाद वंशी का परिवार बेंगलरू चला गया। वर्तमान समय में वंशी दिल्ली पब्लिक स्कूल में कक्षा छह की छात्रा है।
डॉक्टर बनना चाहती है वंशी चौहान

डॉक्टर बनने की चाहत रखने वाली वंशी का कहना है कि केबीसी में जो भी धनराशि जीतेगी, उसे वह अपनी पढ़ाई में लगाएगी। हालांकि वंशी केबीसी में ज्यादा धनराशि नहीं जीत सकी और लाइफ लाइन ना होने की वजह से उसने 1.60 लाख पर क्वीट कर लिया। वंशी के मुताबिक अमिताभ बच्चन के साथ केबीसी के शो का हिस्सा होना एक रोचक अनुभव रहा।
बेटर माइंड कोर्स करके हासिल की विलक्षण प्रतिभा

वंशी चौहान इंग्लिश ओलंपियाड में गोल्ड मेडलिस्ट और साइबर ओलंपियाड में रजत पदक विजेता है। वंशी चौहान ने शो के दौरान बताया कि उसे बैडमिंटन खेलना पसंद है और उसे बैडमिंटन खेलने की प्रेरणा अपनी मां से मिली है। वंशी के पिता ने शो के दौरान बताया कि वंशी के पास संवेदी प्रतिस्थापन की एक अनोखी प्रतिभा है। वह आंखों पर पट्टी बांधकर किताब पढ़ सकती हैं और आंखों के साथ स्पर्श इंद्रिय के माध्यम से वस्तु के रंग की पहचान भी कर सकती है। अपनी इस प्रतिभा के बारे में उन्होंने बताया कि उसे यह शक्ति बेटर माइंड कोर्स करके मिली है। जिस पर केबीसी को होस्ट कर रहे बिग बी ने वंशी की आंखों पर काली पट्टी बांधकर किताब पढ़वायी और रंगों की पहचान कराई गई। वंशी ने बंद आंखों से किताब पढ़कर और रंगों की पहचान कर अमिताभ बच्चन के अलावा शो पर मौजूद सभी दर्शकों और केबीसी देख रहे करोड़ों दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया।
ग्लोबल कोर्स है बेटर माइंड, 7-15 साल तक के बच्चे हो सकते हैं शामिल

वंशी के पिता निखिल चौहान ने शो के दौरान बताया कि बेटर माइंड एक ग्लोबल कोर्स है। उन्होंने बताया कि यह सात से आठ हफ्ते का कोर्स होता है। इसमें सात से 15 साल तक के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं और इसके जरिए बच्चों का दिमाग तेज किया जाता है। निखिल ने बताया कि इसमें बच्चे स्मेल करके चीजों को पढ़ते समझते हैं। वहीं वंशी ने बताया कि ये कोई जादू नहीं है, इसमे मोडिटेशन होता है और ब्रेन एक्सरसाइज कराया जाता है। वंशी ने बताया कि सांसों से जुड़ी इस एक्सरसाइज के माध्यम से सेंस डेवलप होते हैं, जो आंखों का काम करने लगते है। उसने बताया कि ब्रेन एक्सरसाइज के जरिए इसे विकसित किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.