scriptयहां पर अब कोरोना ने महिलाओं पर किया ‘अटैक’ | 13 women infected with corona virus in one day | Patrika News

यहां पर अब कोरोना ने महिलाओं पर किया ‘अटैक’

locationकानपुरPublished: Apr 27, 2020 12:04:29 am

Submitted by:

Vinod Nigam

26 अप्रैल को आई रिपोर्ट में 13 महिलाएं कोरोना संक्रमित, सीएमओ ने पुरूषों के कारण घर के अंदर घुसा वायरस, लाॅकडाउन का लोग करें पालन।

यहां पर अब कोरोना ने महिलाओं पर किया ‘अटैक’

यहां पर अब कोरोना ने महिलाओं पर किया ‘अटैक’

कानपुर। उत्तर प्रदेश के आगरा, लखनऊ और नोयडा के बाद कोरोना वायरस ने कानपुर में हमला बोला है। हरदिन संक्रमित मामले बढ़ने से प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के माथे पर पसीना ला दिया है। हालात ये हो गए हैं घर के अंदर रहने वाली आधीआबादी वायरस कर चपेट में आ रही हैं। रविवार को 13 महिलाएं पाॅजीटिव पाई गई। जिन्हें इलाज के लिए कोविड-19 वार्ड में डाॅक्टरों ने भर्ती कराया है।

20 में 13 महिलाएं
जनपद में कोरोना बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। रविवार को 20 और नए मामले सामने आए हैं। इस बार 20 में से 13 महिलाओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि कानपुर में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 199 हो गई है। नए कोरोना पॉजिटिव 20 मामलों में 10 केस मुन्नापुरवा और 10 केस कर्नलगंज से सामने आए हैं। सीएमओ ने बताया कि इस वक्त एक्टिव केस की संख्या 175 है। जबकि तक नौ कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। वहीं अब तक तीन कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

चिंता का विषय
सीएमओ डॉक्टर अशोक शुक्ला ने बताया पिछले एक माह के दौरान कोरोना से संक्रमित मरीजों में सिर्फ पुरूष थे, लेकिन रविवार को आई रिपोर्ट पहली बार महिलाओं की संख्या ज्यादा है। डाॅक्टर शुक्ला ने कहा कि इससे पता चलता है कि बाहर घुमने वाले पुरूष घर के अंदर जाकर परिवार वालों को संक्रमण दे रहे हैं। सीएमओ ने लोगों से अपील की है वह लाॅकडाउन का पालन करें। बेवजह घर से बाहर नहीं आएं और खुद के साथ समाज की रक्षा करें।

घर से बाहर जाने पर रोंके
सीएमओ ने महिलाओं को सलाह दी है कि वह पुरूषों को घरों से बाहर जाने से रोकें। यदि किसी कार्य के बाद घर लौटें तो माॅस्क लगाकर उनके हाथों को धुलवाएं। पकड़े भी गर्म पानी पर डालकर कुछ देर बाद धुलें। यदि महिलाओं को खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण दिखें तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें। टीम आपके घर पर आएगी और जांच सैंपल लेगी। रिपोर्ट पाॅजीटिव आने के बाद कोविड अस्पताल में डाॅक्टर इलाज करेंगे। सीएमओ ने महिलाओं से अपील की है कि कोरोना की रामवाण दवा लाॅकडाउन है। इसका पालन पुरूषों को करवाएं, जिससे वह और पूरा परिवार वायरस की चपेट में आने से बच सके।

अधिकतर मामले हाॅटस्पाॅट क्षेत्र से
सीएमओ ने बताया कि अभी तक अधिकतर मामले हाॅटस्पाट इलाकों से सामने आए हैं। सीएमओ ने कहा कि सीलिंग क्षेत्रों के लोग लाॅकडाउन का ठीक तरह से पालन नहीं कर रहे। वह खुद बीमार हो रहे हैं साथ ही दूसरों के अलावा अपने घर की महिलाओं को वायरस दे रहे है। सीएमओ ने बताया कि सीलिंग वाले क्षेत्रों में 76 पुलिसकर्मी तैनात थे, जिनमें से 5 कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। बावजूद पुलिसकर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर इन इलाकों में गस्त कर रहे हैं। सीएमओ ने कहा कि लाॅकडाउन तोड़ने पर अब सीधे मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं कर पाया प्रवेश
नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र लिए यह सुखद खबर है। बुधवार को भेजे गए 22 लोगों के नेजल व थ्रोट सैंपल की शनिवार को यहां आई रिपोर्ट में सभी कोरोना निगेटिव पाये गए हैं। इसके साथ ही बरीपाल में पकड़े गए जमातियों में तीन व उसके संपर्क में रहे नगर के मोहल्ला कटरा निवासी पिता- पुत्र की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आयी है। सीएमओ ने कहा कि शहर के बजाए ग्रामीण क्षेत्रों में लोग लाॅकडाउन औा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक तरीके से कर रहे हैं। यही वजह है कि गांवों में कोरोना प्रवेश नहीं कर पाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो