Jila Panchayat Adhyaksh Election 2021: कानपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चाहिए 17 सदस्य, किसके सिर बंधेगा ताज

-जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए दोनो सपा और भाजपा ने झोंकी ताकत,
-कानपुर में शांतिपूर्ण चल रहा मतदान,
-शाम तीन बजे के बाद होगी मतगणना,

By: Arvind Kumar Verma

Published: 03 Jul 2021, 02:47 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष (UP Jila Panchayat President) पद को लेकर मचा घमासान शनिवार को अंतिम पायदान पर है। आज जिला पंचायत अध्यक्ष (Jila Panchayat Adhyaksh Kanpur) पद के लिए मतदान है। सभी ने सदस्यों को अपने-अपने पाले में करने में पूरी ताकत झोंक दी है। जिसका परिणाम आज देखने को मिलेगा। कानपुर जिले के कलेक्ट्रेट स्थित डीएम न्यायालय में पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक वोट (Jila Panchayat Voting) डाले जाएंगे। 32 सदस्यीय कानपुर की जिला पंचायत अध्यक्ष सीट पर भाजपा से स्वप्निल वरुण और सपा से राजू दिवाकर मैदान में हैं। भाजपा के 9 तो सपा के 11 सदस्य हैं। ऐसे में 17 वोट मिलने वाले को अध्यक्ष की कमान मिलेगी। आज मतदान के बाद तीन बजे से मतगणना होगी। साढ़े चार बजे तक परिणाम आ जाएगा।

आगामी विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा जिला पंचायत चुनाव के जरिए कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को मजबूत पार्टी का डेमो दिखाएगी। तो सपा भी पूरी दमखम से पेशकश करेगी। इसलिए भाजपा ने पूर्व कैबिनेट मंत्री कमलरानी वरुण की पुत्री स्वप्निल को पार्टी से टिकट दिया है। स्वप्निल की जीत के लिए सांसद सत्यदेव पचौरी, देवेंद्र सिंह भोले और मिश्रिख के सांसद अशोक रावत सहित सभी विधायकों और एलएलसी ने ताकत झोंक दी है। हालांकि इसके चलते 6 निर्दलीय व निषाद पार्टी का एक सदस्य पहले ही भाजपा के खेमे में आ गए। अब बसपा के सदस्यों को लेकर खींचतान है। हालांकि

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बसपा के सभी पांच जिला पंचायत सदस्यों के भाजपा के पाले में आने का दावा किया है। जबकि अभी भी बसपा के सदस्यों ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इससे सपा और भाजपा के खेमे में असमंजस की स्थिति दिख रही है। उधर सपा ने भी बसपा, निर्दलीय और निषाद पार्टी के सदस्य को अपने पाले में लाने में ताकत झोंकी है। सपा ने जहां भाजपा के सदस्यों से भी संपर्क साधा है तो भाजपा ने भी सपा के कुछ सदस्यों को मनाया है। शनिवार को इसकी हकीकत सभी के सामने आ जाएगी। हालांकि दोनों दल देर रात तक सदस्यों को अपने पाले में लाने की कवायद करते रहे।

सपा ग्रामीण इकाई अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह यादव ने कहा कि पार्टी उम्मीदवार राजू दिवाकर की जीत सुनिश्चित है। सपा के पक्ष में दूसरे दलों के जिला पंचायत सदस्य हैं। पार्टी के सदस्यों की एकजुटता और दूसरे सदस्यों के समर्थन के दम पर एक बार फिर हम अध्यक्ष बनाएंगे।

किसके पास कितने सदस्य

सपा- 11
भाजपा- 09
बसपा- 05
निर्दलीय- 06
निषाद पार्टी- 01

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned