विदेश से कानपुर आए २३७ लोग बिना जांच के लापता, बन सकते हैं संक्रमण का खतरा

अभी तक विदेशों से आए ८१६ में ५७९ लोगों ने खुद को किया आइसोलेट
७६ लोगों में मिले जुकाम-खांसी के लक्षण, सैंपल भेजे गए, एक पॉजिटिव

कानपुर। शहर में कोरोना का एक पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग को विदेश से आए २३७ ऐसे लोगों की चिंता हो रही है जो बिना जानकारी दिए अभी तक लापता है। इसकी वजह यह है कि शहर में जो एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है वह विदेश (अमेरिका) से ही कानपुर आया था। इसके अलावा जो अन्य लोग कोरोना प्रभावित देशों से आए थे उनमें केवल ५७९ ने ही स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी और फिर खुद को आईसोलेट किया, मगर बाकी लोग आईसोलेशन में हैं या खुले घूम रहे हैं इसका कोई पता नहीं है। यह स्थिति खतरनाक हो सकती है।

विदेश से कानपुर आए ८१६ लोग
विश्व के कई देशों में कोरोना का जबरदस्त संक्रमण फैला हुआ है और कई देशों में कानपुर से जुड़े भारतीय भी रहते हैं। कोरोना के महामारी बनने के बाद शहर के विदेश में बसे लोगों का वापस लौटना शुरू हुआ और अब तक ८१६ लोग कानपुर आ चुके हैं। इनमें से 579 लोगों से संपर्क करके उन्हें होम क्वारंटीन कर दिया गया था। 195 लोग क्वारंटीन का 28 दिन पूरे भी कर चुके हैं।

७६ की जांच, एक मिला पॉजिटिव
आईसोलेशन के दौरान इन लोगों में जुकाम, बुखार, खांसी सरीखे लक्षण उभरने पर 76 लोगों के सैंपल भी लिए गए। इनमें सिर्फ एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आया है। स्वास्थ्य विभाग ने जब बाकी 237 लोगों के दिए गए पते पर टीमें भेजीं तो लोग नहीं मिले। इनका पता बदल गया है। नए पते के संबंध में भी जानकारी नहीं मिल पाई। वहीं शहर आने के बाद कुछ लोग फिर बाहर चले गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने की अपील
स्वास्थ्य विभाग कई बार अपील कर चुका है कि जिनके घर टीम नहीं पहुंचती है वे खुद से जानकारी दें। साथ ही कम्युनिटी अपील भी की गई है कि लोग बाहर से आने वालों के संबंध में बताएं। कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य महकमे ने अभी तक जो आंकड़े जारी किए हैं, उनमें कोरोना प्रभावित देशों से शहर में 816 लोग आए हैं। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला की ओर से अपील जारी की गई है कि लोग खुद भी अपने संबंध में जानकारी दे सकते हैं। इससे उनकी सेहत की निगरानी होगी। टीम की जांच से पता चल जाएगा कि किसी प्रकार का संक्रमण तो नहीं है।

Show More
आलोक पाण्डेय Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned