script6 स्कूलों में बनेगी ई-पाठशाला, बदली-बदली होगी हर सुविधा | 6 Schools will be get its E Pathshala like this | Patrika News

6 स्कूलों में बनेगी ई-पाठशाला, बदली-बदली होगी हर सुविधा

locationकानपुरPublished: Nov 26, 2018 02:00:16 pm

इस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पिछले 2 साल से योजनाओं को बनाने का ही कार्य चल रहा था. अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए अब उन कार्यों के लिए टेंडर कॉल किए जा रहे हैं. दिसंबर में स्मार्ट सिटी के 4 बड़ी योजनाओं की टेंडर खोल दिए जाएंगे.

Kanpur

6 स्कूलों में बनेगी ई-पाठशाला, बदली-बदली होगी हर सुविधा

कानपुर। इस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पिछले 2 साल से योजनाओं को बनाने का ही कार्य चल रहा था. अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए अब उन कार्यों के लिए टेंडर कॉल किए जा रहे हैं. दिसंबर में स्मार्ट सिटी के 4 बड़ी योजनाओं की टेंडर खोल दिए जाएंगे. इससे उम्मींद जताई जा रही है कि आने वाले नए साल के पहले 3 महीनों में जमीन पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे. स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कुल 2311 करोड़ रुपए खर्च होंगे.
ऐसी मिली है जानकारी
ई-पाठशाला योजना के तहत 2.4 करोड़ रुपए से चयनित 6 स्कूलों में डिजिटल क्लास रूम तैयार की जाएगी. इसमें डिजिटल टेक्स्ट बुक, ई-बुक के साथ ई-लाइब्रेरी तैयार की जाएगी. हर क्लास के छात्रों के लिए पढ़ाई की डिजिटल सामाग्री रखी जाएगी. बच्चों को ऑनलाइन भी पढ़ाया जा सकेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आईआईटी और देश की अन्य टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की भी ऑनलाइन क्लासेस मिलेंगी.
यहां-यहां बनाइ जाएंगी ई-पाठशालाएं

1. प्राइमरी जी स्कूल, खलासी लाइन.

2. नगर निगम महिला इंटर कॉलेज, तिलक नगर.

3. नगर निगम बालिका इंटर कॉलेज, चुन्नीगंज.

4. नगर निगम महिला इंटर कॉलेज, सिविल लाइंस.
5. श्री कैलाश नाथ बालिका इंटर कॉलेज, सिविल लाइंस.

6. डीएवी इंटर कॉलेज, सिविल लाइंस.

मिलेंगी यह सुविधाएं

– मिलेंगी डिजिटल टेक्स्ट बुक (ई-कन्टेंट)

– होगी ई-लाइब्रेरी (वीडियो लेक्चर्स, डेस्कटॉप) की सुविधा
– मिलेगा प्रोजेक्टर और इंटरेक्टिव स्मार्ट बोर्ड भी

– स्पीकर्स और वायरलेस माइक भी मिलेगा

– सीसीटीवी कैमरा और इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी

ई-लाइब्रेरी में होंगी ये सुविधाएं भी

– 300 डिजिटाइज्ड टेक्स्ट बुक
– 500 ई-बुक

– 100 वीडियो लेक्चर्स

– 300 ऑडियो लेक्चर्स

– कॉम्पिटेटिव एग्जाम प्रिपरेशन मॉड्यूल

बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी
बृजेंद्र स्वरूप पार्क में बनने वाले इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक साथ कई स्पोर्ट्स इवेंट आयोजित किए जा सकेंगे. इसमें 126.87 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. इस दो मंजिला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में नौ बैडमिंटन कोर्ट बनाए जाएंगे. प्रोजेक्ट के मुताबिक आधे में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और आधे ग्राउंड में क्रिकेट व फुटबाल खेलने के लिए ग्राउंड तैयार किया जाएगा.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो