script9ः30 बजे प्लेटफार्म नंबर 1 पर रूकेगी ट्रेन, रेलवे ने जारी किए नए दिशानिर्देश | 6 special trains stoppage at kanpur central station during lockdown | Patrika News
कानपुर

9ः30 बजे प्लेटफार्म नंबर 1 पर रूकेगी ट्रेन, रेलवे ने जारी किए नए दिशानिर्देश

सेंट्रल पर छह जोड़ी ट्रेनों को ठहराव दिया गया है, अफसरों ने पूरी तैयारी कर ली है, आज रात को आएगी पहली स्पेषल ट्रेनं

कानपुरMay 12, 2020 / 08:08 pm

Vinod Nigam

9ः30 बजे प्लेटफार्म नंबर 1 पर रूकेगी ट्रेन, रेलवे ने जारी किए नए दिशानिर्देश

9ः30 बजे प्लेटफार्म नंबर 1 पर रूकेगी ट्रेन, रेलवे ने जारी किए नए दिशानिर्देश

कानपुर। देशवासियों ने इमरजेंसी, सिख दंगा व बाबरी विध्वंस को देखा। इस दौरान देश में हाहाकार भी रहा, लेकिन रेलवे के चक्के कभी नहीं थमे, पर कोरोना वायरस के चलते ट्रेन के पहिए थम गए। 25 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद है, तबसे सेंट्रल स्टेशन पर सन्नाटा पसरा है। लेकिन मंगलवार की सुबह स्टेशन पर रौनक दिखी। अफसर व कर्मचारी स्टेशन परिसर की सफाई और सेनेटाइलेशन के कार्य में जुटे रहे। उप मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशू शेखर उपाध्याय ने बताया कि दिल्ली से चल कर डिब्रूगढ़ को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस रात्रि के 9 बजकर 30 मिनट पर स्टेशन में पहुंचेगी। जिसकी सरकारी तैयारियों पूरी तर ली गई हैं।

तैयारी पूरी
लाॅकडाउन के बीच मंगलवार को पटरी पर छुक-छुक की आवाज सुनाई देगी। दिल्ली डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के आने से पहले तैयारी पूरी कर ली गई हैं। ट्रेन से चढ़ने और उतरने चाले यात्री सिर्फ प्लेटफॉर्म नंबर एक से ही एंट्री कर सकेंगे। स्क्रिनगिंग स्क्रीनिंग के बाद जिनके पास कन्फर्म टिकट होगा उन्ही को अंदर जाने दिया जाएगा। यात्री को माॅस्क लगाने के साथ ही रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के आने से से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। उप मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशू शेखर उपाध्याय ने बताया कि सुरक्षा के लिए जीआारपी, रेलवे पुलिस के जवान मुस्तैद रहेंगे। स्टेशन पर उतरने के बाद यात्रियों को चार पहिवा वाहन के जरिए रवाना किया जाएगा।

ये ट्रेने कानपुर में रूकेंगी
हिमांशू शेखर उपाध्याय ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों में हावड़ा-नई दिल्ली, राजेंद्र नगर-नई दिल्ली, नई दिल्ली-डिब्रूगढ़, नई दिल्ली से रांची, नई दिल्ली से भुवनेश्वर व अगरतला से नई दिल्ली का ठहराव सेंट्रल स्टेशन पर होगा। सेंट्रल पर ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान का खाका खींच लिया गया है। बताया, सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही सेंट्रल स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। बताया, प्लेटमार्फ में एक पर ट्रेन के रूकने के बाद एक-एक यात्री को पहले बाहर लाया जाएगा और कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराया जाएगा।

डाॅक्टर की टीम मौजूद
हिमांशू शेखर उपाध्याय ने बताया कि डॉक्टरों की टीम ट्रेन से उतरने और चढ़ने वाले यात्रियों का सकरुलेटिंग एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। इसके बाद यात्री पैसेंजर हाल होते हुए प्लेटफॉर्म पर पहुंचेंगे। प्लेटफॉर्म पर पहुंचने से पहले यात्रियों के हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। ऐसा ही ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के साथ भी होगा। प्लेटफार्म से पैसेंजर हॉल आते ही हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। उसके बाद सकरलेटिंग एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। प्लेटफॉर्म पर शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए पेंट से पट्टियां बनाई गई हैं।

रुपये देने पर मिलेगा मास्क
हिमांशू शेखर उपाध्याय ने बताया कि स्टेशन आगमन और प्रस्थान के दौरान अगर यात्रियों के पास मास्क और सैनिटाइजर नहीं होगा तो 25 रुपये भुगतान करने पर यात्रियों को रेलवे मास्क मुहैया कराएगा। वहीं जरूरत के अनुसार यात्रियों को 40 एमएल सैनिटाइजर दिया जाएगा। फिलहाल रेलवे ने तीन हजार मास्क मंगाए हैं। बताया कि स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को आने-जाने के लिए सेंट्रल स्टेशन पर ही व्यवस्था की गई है। शहर के अन्य स्टेशन अनवरगंज, रावतपुर, कल्याणपुर, गोवदपुरी, पनकी आदि से कोई भी यात्री आ-जा नहीं सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो