scriptपुलिस ने करीब 97 करोड़ पुरानी करेंसी के साथ 16 लोगों को किया गिरफ्तार, देखें वी़डियो | UP Police Crime branch recover demonetised currency in kanpur | Patrika News

पुलिस ने करीब 97 करोड़ पुरानी करेंसी के साथ 16 लोगों को किया गिरफ्तार, देखें वी़डियो

locationकानपुरPublished: Jan 17, 2018 05:41:03 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

बाकी दूसरे ठिकानों से इकट्ठा की गई पुरानी करेंसी की गिनती की अभी जा रही है।

old currency recovered

old currency recovered

कानपुर. कानपुर में पुलिस ने अपनी पूरी टीम के साथ बिल्डर के घर से करीब 97 करोड़ रुपए की पुरानी करेंसी के साथ 16 लोगों को गिरफ़्तार किया। ये सभी 500 और 1000 रुपए के नोट जो बंद हो चुके नोट हैं उन नोटों का बिस्तर बनाकर रखे हुए थे। जब पुलिस को सूचना मिली कि कुछ लोग शहर के बड़े व्यापारियों के पास छिपाकर रखे गए पुराने नोट लेने आए हैं, जो एक होटल में रुके हुए हैं। पुलिस ने इनको मौके पर पहुंचकर रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अलावा आयकर विभाग की टीम भी गिरफ्तार लोगों से पूंछतांछ कर रही है। अब तक 97 करोड़ रुपए की गिनती की जा चुकी है।

पुलिस ने होटल में पकड़े गए लोगों से पूंछतांछ के बाद बिजनेस मैन और बिल्डर अशोक खत्री के घर भी छापा मारा। उत्तर प्रदेश पुलिस ने एनआईए के इनपुट्स पर यह कार्रवाई की। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 97 करोड़ खत्री के घर पर दो से तीन कमरे में रखे मिले हैं। उत्तर प्रदेश के पुलिस चीफ आनंद कुमार ने कहा- ये शख्स नाम का ही बिजनेसमैन है। वो कई गलत गतिविधियों में शामिल है। मनी लॉडरिंग में भी इसका नाम हो सकता है। अब तक 16 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। हम सूचना प्राप्त करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पुरानी नोटों से बनाया था बिस्तर

यूपी के कानपुर में नोटबंदी के करीब 14 महीने बीतने के बाद अचानक करोड़ों रुपए के पुराने नोट मिलने से सनसनी फैल गई है। पुलिस और एनआईए की टीम ने बीते मंगलवार की रात कानपुर के तीन-चार होटेल्स और निर्माणाधीन परिसर में छापेमारी की जिसके बाद स्वरूप नगर इलाके स्थित एक घर पर पुलिस को करोड़ों रुपए के पुराने नोट मिले है। छापे के दौरान पुलिस अलग-अलग कमरे में मौजूद पुराने नोटों के बिस्तर देखकर सन्न रह गई। मामले में पुलिस ने 16 लोगों को हिरासत में लिया है।

खबरों के अनुसार एसएसपी अखिलेश कुमार ने आईजी क्राइम ब्रांच की सूचना पर एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर व एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम के साथ स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज व अस्सी फिट रोड स्थित व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में छापेमार कर नकदी बरामद की।

आतंकी कनेक्शन से साफ इनकार

पुलिस ने मामले के आतंकी गतिविधि से जुड़े होने से साफ इनकार किया है। एसएसपी का कहना है कि मामले के मुख्य आरोपी आनंद खत्री काफी अमीर परिवार से संबंध रखते हैं और वह नोटबंदी के बाद से ही 20 से 25 प्रतिशत के एवज में लोगों का पुराना पैसा बदलने का झांसा भी देते थे। हालांकि आनंद को ये राशि जहां से बदलवानी थी वहां काम नहीं हो सका जिस वजह से पैसा घर में इकट्ठा होता गया। पुलिस के अनुसार, मंगलवार तक आनंद ने लोगों से पैसे इकट्ठा किए गए।

ऐसे ही मेरठ की घटना में हुआ

बता दें कि, मेरठ में पिछले दिनों बिल्डर संजीव मित्तल के पास से पुलिस ने 25 करोड़ के पुराने नोट बरामद किए थे। इसके बाद एनआईए को जानकारी मिली थी कि यूपी में कानपुर समेत कई जिलों में मनीचेंजर गैंग सक्रिय हैं, जो औने-पौने दाम पर पुरानी करेंसी को नई करेंसी में बदल रहे हैं। इसकी सूचना पुख्ता होने पर एनआईए अफसरों ने आईजी आलोक सिंह और एसएसपी अखिलेश कुमार से संपर्क किया।

मशीन से गिने गए नोट

टीम ने 80 फीट रोड स्थित गगन होटल पर छापा मारकर दो कमरों से सात लोगों को गिरफ्तार किया। फिर टीम ने स्वरूप नगर और नजीराबाद इलाके के दो स्थानों पर छापेमारी की। यहां से एक अन्य व्यक्ति को पकड़ा। पुलिस ने होटल के रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लिए हैं। एक अफसर ने बताया कि अब तक मनीचेंजरों के पास से लगभग 100 करोड़ रुपए के पुराने नोट बरामद हुए हैं। गिनती में ये नोट 96 करोड़ 62 लाख निकले हैं। मशीन से देर रात तक नोट गिने जाते रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो