script

स्नातक परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का भविष्य संकट में

locationकानपुरPublished: May 16, 2019 01:08:46 pm

मूल्याकंन के दौरान हो रही है भारी गड़बडिय़ां, नहीं हो रहा सुधार,अलग विषय का बंडल, अलग विषय की निकल रही कापियां

csjmu kanpur

स्नातक परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का भविष्य संकट में

कानपुर। इस बार स्नातक परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का भविष्य संकट में है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों की स्नातक परीक्षा के मूल्यांकन में जबरदस्त गड़बड़ी सामने आ रही है। जिसके चलते रिजल्ट गड़बड़ा सकता है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि होने वाली गड़बड़ी के बारे में सबको मालूम है, पर कोई भी सुधार की कोशिश नहीं कर रहा है। जिसके चलते परीक्षाफल छात्रों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।
दूसरे का बंडल, दूसरी कापियां
मूल्यांकन के दौरान सबसे बड़ी गड़बड़ी यह सामने आ रही है कि कॉमर्स के बंडल के बीच हिन्दी और संस्कृत की कॉपियां निकल रही हैं तो जुलोजी के बंडल में समाजशास्त्र की कॉपियां। वहीं कई शिक्षक बंडल में गड़बड़ी से आ रही इन कॉपियों की जानकारी सुपरवाइजर को देने के बजाए उसका मूल्यांकन भी कर दे रहे हैं। हैरानी वाली बात ये है कि गड़बड़ी की सभी को जानकारी है लेकिन इसमें कोई सुधार नहीं किया।
विषय अलग, शिक्षक अलग
महाविद्यालयों के शिक्षकों ने बताया कि उन्हें मूल्यांकन के लिए 25-25 उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल मिलते हैं। लगभग सभी बंडलों में गड़बडिय़ां मिली हैं। कॉमर्स के एक शिक्षक ने बताया कि मूल्यांकन के लिए तीन दिन विवि गए थे। तीनों दिन हर एक बंडल में पांच से छह कॉपियां दूसरे विषय की निकलीं। वहीं, जुलोजी की एक शिक्षिका ने बताया कि हर बंडल में पांच से छह कॉपियां समाजशास्त्र विषय की निकली। यह हाल हर एक विषय का रहा। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर किसी दूसरे विषय के शिक्षक ने एक, दो या पांच कॉपियों का भी मूल्यांकन किया होगा तो छात्र के साथ कितना न्याय संभव है।
कई रोल नंबर की कापियंा ही गायब
मूल्यांकन के दौरान हो रही इस गड़बड़ी का खुलासा तब हुआ, जब कई विषयों के एक से अधिक अनुक्रमांक की कॉपियां गायब मिलने लगी। पता लगाया गया तो उन अनुक्रमांक की कॉपियां दूसरे विषयों के बंडल में मिली। कूटा (कानपुर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ) के अध्यक्ष डॉ. बीडी पांडेय ने कहा कि कुछ शिक्षकों से जानकारी मिली है कि एक विषय के बंडल में दूसरे विषयों की कॉपियां मिल रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो