script

दिल का हाल बताएगी खून की एक बूंद, किडनी की सेहत भी पता चलेगी

locationकानपुरPublished: Mar 23, 2020 02:58:47 pm

महंगी जांच से मिलेगी आजादी, रिपोर्ट का नहीं करना पड़ेगा इंतजार हालात बिगडऩे से पहले ही बीमारी को किया जा सकेगा नियंत्रित

दिल का हाल बताएगी खून की एक बूंद, किडनी की सेहत भी पता चलेगी

दिल का हाल बताएगी खून की एक बूंद, किडनी की सेहत भी पता चलेगी

कानपुर। अब आपको अपने दिल का हाल पता लगाने के लिए किसी हृदयरोग संस्थान में जाकर जांच कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके खून की एक बूंद से ही दिल की सेहत की पूरी रिपोर्ट सामने आ जाएगी। इसी प्रक्रिया में दिल के साथ आपकी किडनी का स्वास्थ्य भी आपको पता चल जाएगा। यह कमाल किया है आईआईटी के वैज्ञानिकों ने। जिससे बीमारी को बढऩे से पहले ही पता लगाया जा सकेगा।
इलेक्ट्रोड चिप से मिलेगी रिपोर्ट
आईआईटी में तैयार एक इलेक्ट्रोड चिप से शरीर में कोलेस्ट्रॉल, शुगर और किएटनिन का पता चल जाएगा। इस चिप पर खून की एक बूंद आते ही व्यक्ति के शरीर में हृदय और किडनी की सेहत की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
समय और पैसे की बचत
आईआईटी वैज्ञानिकों की यह तकनीक लोगों का समय और पैसा दोनों बचाएंगी। जल्द ही यह चिप बाजार में लोगों को उपलब्ध होगी। जिससे लोगों को हृदय और किडनी की जांच कराने के लिए पैथॉलाजी जाकर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। महज कुछ ही मिनट में खून की एक बूंद हृदय और किडनी में बीमारी की रिपोर्ट दे देगी।
तीन साल की मेहनत रंग लाई
यह कमाल दिखाया है आईआईटी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के डॉ. निशीथ वर्मा, पीएचडी छात्र पल्लव कुमार और एमटेक छात्रा सुरभि श्रीवास्तव ने। तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद चिप तैयार की गई हैं। छात्रों ने पहले तीन चिप बनाकर अलग-अलग सेंसर लगाए। बाद में प्रयोग सफल होने पर तीनों सेंसर को एक ही चिप में लगाया गया।
कई जांच एक साथ
बाजार में शुगर जांचने के लिए मीटर आते हैं। जिसमें स्ट्रिप लगी होती है। इसी तरह लिपिड प्रोफाइल चेक करने के लिए बाजार में मीटर आते हैं, जो महंगे पड़ते हैं। मगर इस चिप के जरिए एक साथ कई जांचे हो जाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो