scriptकानपुर मूलगंज चौक बाजार के एक गोदाम लगी आग से मचा हडक़ंप | A fire broke out in Kanpur Moolganj market | Patrika News

कानपुर मूलगंज चौक बाजार के एक गोदाम लगी आग से मचा हडक़ंप

locationकानपुरPublished: May 24, 2020 01:56:13 pm

मच्छरदानी और शादी के कार्ड के थोक व्यापारी के परिजन फंसे रहे पुलिस ने दूसरी बिल्डिंग पर सीढिय़ां लगाकर परिवार को सुरक्षित बचाया

कानपुर मूलगंज चौक बाजार के एक गोदाम लगी आग से मचा हडक़ंप

कानपुर मूलगंज चौक बाजार के एक गोदाम लगी आग से मचा हडक़ंप

कानपुर। रविवार को शहर के मूलगंज थाना अंतर्गत चौक बाजार में एक गोदाम में आग लग गई। यह गोदाम शादी के कार्ड और मच्छरदानी के थोक व्यापारी का है। गोदाम भूतल में होने के कारण उससे निकली लपटों ने ऊपर स्थित पूरी बिल्डिंग को लपटों से घेर लिया। आग की तेज लपटों के बीच मकान की तीसरी मंजिल में रहने वाला व्यापारी परिवार फंस गया। चीख-पुकार सुनकर स्थानीय लोग भी पहुंच गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने पीछे के भवन में सीढ़ी लगाकर किसी तरह परिवार को नीचे उतारकर सुरक्षित किया, वहीं दमकल की तीन गाडिय़ों से आग पर काबू पाया जा सका। अग्रिकांड में गोदाम का सारा सामान जलकर राख हो गया है।
सोते समय शार्ट सर्किट से लगी आग
मूलगंज स्थित चौक बाजार में विजय कुमार मिश्रा शादी के कार्ड और मच्छरदानी का थोक व्यापार करते हैं। बाजार में ही उनका तीन मंजिला मकान है। इसी मकान के ग्राउंड फ्लोर पर उनकी अमरनाथ रामनाथ नाम से एजेंसी है, जिसमें शादी के कार्ड, मच्छरदानी का गोदाम भी है। रविवार भोर पहर करीब चार बजे जब सभी लोग गहरी नींद में थे, तभी ग्राउंड फ्लोर पर गोदाम में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। उस समय व्यापारी परिवार गहरी नींद में था।
धुंए से खुली नींद
जब आग लगी तो सब सो रहे थे, जिसका किसी को पता नहीं चला। जब गोदाम से निकली आग की लपटें पहली मंजिल तक पहुंची और आग की तपिश और धुएं से परिजनों की नींद खुली तो वे बाहर की ओर भागे, लेकिन चारो तरफ लपटें थी और नीचे उतरकर बाहर निकलने का रास्ता न मिलने पर परिवार के लोग चीख पुकार मचाने लगे।
पुलिस की सूझबूझ से खुली नींद
मकान में लगी आग देखकर पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी। तत्काल मूलगंज थाना प्रभारी प्रदीप कुमार फोर्स के साथ पहुंचे। उन्होंने पीछे वाली बिल्डिंग से सीढ़ी लगाकर परिवार को छत के रास्ते निकालना शुरू किया। सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम भी पहुंची। एफएसओ सुरेंद्र चौबे ने दो तरफ से पानी की बौछार कराकर आग पर काबू पाया। थाना प्रभारी ने बताया कि सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है, आग से नुकसान का आंकलन अभी नहीं हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो