scriptशहर को जल्द मिलेगी जाम से निजात, इन इलाकों में इनर रिंग रोड की जागी उम्मीद | A network of ring road and elevated road will be laid in Kanpur | Patrika News

शहर को जल्द मिलेगी जाम से निजात, इन इलाकों में इनर रिंग रोड की जागी उम्मीद

locationकानपुरPublished: Mar 09, 2020 01:17:17 pm

एनएचएआई ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट की तैयार
कई सडक़ों को चौड़ा करके हालात सुधारे जाएंगे

शहर को जल्द मिलेगी जाम से निजात, इन इलाकों में इनर रिंग रोड की जागी उम्मीद

शहर को जल्द मिलेगी जाम से निजात, इन इलाकों में इनर रिंग रोड की जागी उम्मीद

कानपुर। जल्द ही शहरवासियों को जाम से निजात मिल सकती है। लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) शहर में रिंग रोड की तैयारी में है। इसके लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई है। जल्द ही यह प्रक्रिया आगे बढऩे के आसार है। एनएनएआई ने रिंग रोड के लिए शहर के कई ऐसे इलाके चुने हैं जहां पर जाम की समस्या सबसे ज्यादा रहती है।
४९-७५ किलोमीटर पर खर्च होंगे १५ अरब
लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने जिस रिंग रोड के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली है उसकी लंबाई 49.75 किलोमीटर होगी। यह रोड जाजमऊ से शुरू होकर झाड़ीबाबा पड़ाव पुल होते हुए वीआइपी रोड से विष्णुपुरी, आजादनगर और केसा कालोनी मकड़ीखेड़ा से कल्याणपुर-पनकी मार्ग होते हुए पनकी में हाईवे से मिलेगा। यह मार्ग 27.25 किलोमीटर लंबा होगा। इसके अलावा वर्तमान में एनएचएआइ का भौंती से जाजमऊ तक का 22.5 किलोमीटर का हाईवे इसी रिंग रोड का हिस्सा होगा। इस रिंग में कई स्थानों को एलीवेटेड किया जाएगा। इसके निर्माण में 15 अरब रुपये खर्च होने का अनुमान है।
यहां पर भी बन रही योजना
शहर के कल्याणपुर-पनकी रोड पर भी क्रासिंग से नाले तक कई बार लोग घंटों जाम में फंसते हैं। खासतौर पर जब ट्रेन गुजरती है तो क्रॉसिंग बंद होने पर लंबा जाम लग जाता है। दूसरी ओर वीआइपी रोड पर पुलिस लाइन से डीएवी कॉलेज तक कई बार जाम रहता है। स्कूल छूटने और शुरू होने के समय तो मर्चेट चैंबर चौराहा के पास जाम लगता है। रामादेवी, जाजमऊ में भी लोग जाम से जूझते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए ही इनर रिंग रोड का निर्माण कराने की योजना बन रही है।
यहां सुधारी जाएगी सर्विस लेन
योजना के तहत जाजमऊ रामादेवी होते हुए पनकी तक राष्ट्रीय राजमार्ग की सर्विस लेन को ठीक की जाएगी। इसके बाद पनकी से कल्याणपुर जाने वाली सडक़ को चौड़ा किया जाएगा। कल्याणपुर से इंदिरा नगर, केसा कालोनी तिराहा, चिडिय़ाघर, आजाद नगर, कंपनी बाग का रास्ता रिंग रोड में रहेगा। इसके बाद रिंग रोड वीआइपी रोड से मेघदूत तिराहा और फिर झाड़ीबाबा पड़ाव, सर्किट हाउस रोड से जाजमऊ गेट पहुंचेगी। जाजमऊ में लखनऊ हाईवे के पास तक जाने वाली सडक़ को विकसित किया जाना है।
यहां पर बनेगी एलीवेटेड रोड
रिंग रोड के अलावा एलीवेटेड रोड की भी योजना है। यह सडक़ कंपनी बाग से मेघदूत तिराहा के बीच बन सकती है। इसके अलावा कल्याणपुर बाजार में भी 2.2 किलोमीटर हिस्से को एलीवेटेड बनाया जाएगा। इसी तरह 49.75 किलोमीटर लंबी इनर रिंग रोड में से 13.50 किलोमीटर हिस्सा एलीवेटेड होगा। रिंड रोड के विकास के लिए इसी माह मंडलायुक्त बैठक करेंगे। इसमें एनएचएआइ, पीडब्ल्यूडी, केडीए, नगर निगम, आवास विकास आदि विभागों के अफसर शामिल होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो