script

कानपुर के अभिनव ने अपनी टीम के साथ ताउते चक्रवात में फंसे 177 लोगों की बचाई जिंदगी, पढ़िए पूरी खबर

locationकानपुरPublished: Jun 04, 2021 08:59:04 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-कानपुर के अभिनव ने टीम के साथ ताउते चक्रवात में फंसे जहाज में बचाई 177 जिंदगी,-आईएनएस कोच्चि में इंजीनियर पद पर हैं तैनात,

कानपुर के अभिनव ने अपनी टीम के साथ ताउते चक्रवात में फंसे 177 लोगों की बचाई जिंदगी, पढ़िए पूरी खबर

कानपुर के अभिनव ने अपनी टीम के साथ ताउते चक्रवात में फंसे 177 लोगों की बचाई जिंदगी, पढ़िए पूरी खबर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. आईएनएस कोच्चि (INS Kochchi) में तैनात कानपुर के रहने वाले इंजीनियर अभिनव बाजपेयी ने उस समय एक योद्धा की तरह कार्य किया। जब बीते दिनों ताउते चक्रवात (Touktae Cyclone) में समुंदर में सिविलियन जहाज फंस गया, जिसमें फंसे 177 लोगों की जिंदगी संकट में पड़ गई थी। लोग ईश्वर को याद करने लगे थे। उस दौरान अभिनव ने अपनी टीम के साथ मिलकर जहाज में फंसे लोगों को धैर्यता बंधाए हुए बाहर निकाला और सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने में मदद की। इसके अतिरिक्त कुछ दिनों पहले उन्होंने कुवैत से आक्सीजन लाने में भी अहम भूमिका निभाई थी।
कानपुर के लिए गौरवशाली बने अभिनव

विपत्ति के समय धैर्य न खोकर प्रयास करते रहने पर सफलता जरूर मिलती है ऐसा ही कानपुर के अभिनव ने कर दिखाया। यही नहीं उन्होंने टीम के साथ मिलकर लोगों की जिंदगी भी बचाई। आपको बता दें कि अभिनव बाजपेयी किदवई नगर कानपुर के रहने वाले हैं। अभिनव ने मदर टेरेसा स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है। पिता प्रदीप बाजपेयी पेशे से बिजनेसमैन और बाबा शिवनारायण बाजपेयी सेना में सेवाएं दे चुके हैं। अभिनव वर्तमान में 2014 से भारतीय नौसेना के आइएनएस कोच्चि में इंजीनियर पद पर तैनात हैं।
मां ने बताई बेटे की बहादुरी की दास्तां

मां ममता बाजपेयी ने बताया कि कुछ दिनों पहले मुंबई में आए ताउते तूफान में सिविलियन का एक जहाज बार्न पी-305 समुद्र में फंस गया था। जहाज में फंसे लोगों की मदद के लिए आइएनएस कोच्चि को भेजा गया। जहाज में कार्यरत बेटे अभिनव ने जहाज में फंसे लोगों की जान बचाकर कई घरों को उजड़ने से बचाया। मुझे अपने बेटे पर गर्व है। उन्होंने बताया कि बेटे ने दो दिन और दो रात तक चले रेस्क्यू में 177 लोगों को नया जीवन देने का काम किया। उन्होंने बताया कि संक्रमण से जूझ रहे देश के लिए उनकी टीम बीते दिन कुवैत से आक्सीजन लेकर भी आई है। उस टीम में भी अभिनव ने सराहनीय काम किया।

ट्रेंडिंग वीडियो