script

एबीवीपी ने ही खोल दी सरकार की योजनाओं की बड़ी पोल

locationकानपुरPublished: Jul 21, 2018 02:18:41 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर जवाब देते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं को भले ही बेशुमार उपलब्‍धियां गिनाई हो लेकिन उनकी अपनी पार्टी की यूथ विंग ने पोल खोल दी.

kanpur

एबीवीपी ने ही खोल दी सरकार की योजनाओं की बड़ी पोल

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर जवाब देते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं को भले ही बेशुमार उपलब्‍धियां गिनाई हो लेकिन उनकी अपनी पार्टी की यूथ विंग ने पोल खोल दी. कानपुर प्रांत के 740 एबीवीपी कार्यकर्ताओं के 50 गांवों में प्रवास के दौरान सामने आया कि युवाओं को न तो रोजगार मिला और न ही सरकारी योजनाओं का लाभ. स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा व्‍यवस्‍था की भी हालत जस की तस है. अब यह रिपोर्ट केंद्र व राज्‍य सरकार के तमाम विभागों में भेजी जाएगी ताकि सुधार के लिए कदम उठाए जा सकें.
लिया युवाओं का रुझान
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कानपुर प्रांत के अभियान सामाजिक अनुभूति 2018 के तहत कार्यकर्ताओं ने आठ से 14 जून तक गांव गांव जाकर ग्रामीणों और वहां के युवाओं का रुझान लिया. कानपुर प्रांत के अध्‍यक्ष डॉ. अनूप सिंह ने बताया कि प्रवास के दौरान 10 हजार से ज्‍यादा ग्रामीणों से बातचीत की गई. डॉ. सिंह ने बताया कि यह रिपोर्ट परिषद के मुंबई स्‍थित मुख्‍यालय भी भेजी जाएगी.
हुआ ऐसा भी खुलासा
– ग्रामीण युवा स्‍किल तो है, लेकिन आर्थिक मदद न होने के कारण वह खुद कुछ शुरू नहीं कर पा रहे हैं.

– गांवों में आज भी जातिगत भेदभाव जैसी कई कुरीतियां लोगों के बीच फैली है. इसे दूर करने के लिए सामाजिक समरसता का अभियान चलाया जाना चाहिए.
– गांवों में महिलाओं का कद बड़ा है. करीब 40 प्रतिशत महिलाएं जो किसी पद को हासिल करती हैं, वे खुद उसपर काम कर रही हैं.

– गांवों में सोशल मीडिया की मौजूदगी बढ़ी है. इसका सकारात्‍मक असर पड़ रहा है और लोग जागरूक भी हो रहे हैं.
जानकारों का ऐसा है कहना
डॉक्‍टर अनूप ने बताया कि अभियान के तहत 50 सवालों का एक प्रोफार्मा बनाया गया था. इसमें संबंधित व्‍यक्‍ति के गांव के हालात, उनके व्‍यक्‍तिगत हालात, समाज के हालात, सरकारी योजनाओं के हालात और विभागों के हालात से जुड़ी जानकारियां भी ली गईं थीं. इसमें लगभग 80 प्रतिशत लोगों के जवाब सभी प्रश्‍नों पर एक जैसे मिले.

ट्रेंडिंग वीडियो