scriptफेनी से निपटने के लिए अफसरों ने की मोर्चेबंदी, हर स्थिति पर नियंत्रण की तैयारी पूरी | Administration is ready to reduce the loss of Feni Storm | Patrika News

फेनी से निपटने के लिए अफसरों ने की मोर्चेबंदी, हर स्थिति पर नियंत्रण की तैयारी पूरी

locationकानपुरPublished: May 03, 2019 01:24:44 pm

तूफान से कम हो नुकसान इसलिए सबको किया गया अलर्ट,सभी विभागों को पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद रहने के निर्देश

feni toofan

फेनी से निपटने के लिए अफसरों ने की मोर्चेबंदी, हर स्थिति पर नियंत्रण की तैयारी पूरी

कानपुर। तूफान पहले भी आए हैं, आंधियां पहले भी चलीं और नुकसान भी कई बार हो चुका है, इसलिए इस बार प्रशासन हर तरह से नुकसान रोकने के लिए पूरी तरह मुस्तैद हो चुका है। फेनी तूफान की आशंका के चलते जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जिलाधिकारी की तरफ से सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि वे हर समय अलर्ट रहें और किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी पूरी रखें। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार शाम के बाद मौसम में बदलाव के संकेत हैं।
तुरंत काट दी जाएगी बिजली
आंधी शुरू होते ही बिजली बंद कर दी जाएगी, जिससे किसी भी तरह की क्षति न हो। सभी अधिशासी अभियंताओं को जर्जर खंभों को चेक करके उसे ठीक करने को कहा गया है। इसके साथ ही सभी टीमों और गैंग को तैयार कर दिया गया है। स्टोर को सामग्री के साथ अलर्ट किया गया है।
जर्जर मकान खाली कराने के आदेश
चक्रवती तूफान से जर्जर मकानों को भी खतरा है। जिसके चलते प्रशासन ने शहर के ९२६ जर्जर मकानों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं। ताकि जनहानि को रोका जा सके। जर्जर मकानों के आसपास रहने वालों को भी सावधान किया गया है, ताकि जर्जर मकान गिरने से उनके घरों को कम नुकसान हो।
यूपी 100 देगा सूचनाएं
फेनी तूफान से होने वाले नुकसान की सूचनाएं यूपी 100 कंट्रोल रूप के जरिए पहुंचाई जाएंगी, उससे तत्काल प्रशासनिक अधिकारियों को भी अवगत कराया जाएगा। क्षति से निपटने के लिए नोडल अधिकारी एडीएम फाइनेंस वीरेन्द्र पाण्डेय बनाए गए हैं। इसके अलावा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को बराबर सम्पर्क में रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।
सभी विभाग अलर्ट पर
एडीएम फाइनेंस ने बताया कि तूफान की आशंका के मद्देनजर वन, सिंचाई, पशु पालन, सिविल डिफेंस, पुलिस, फायर जैसे विभागों को खास तौर पर अलर्ट जारी किया गया है। डीएम विजय विश्वास पंत ने केस्को व नगर निगम को भी निर्देश दिए, जिस पर दोनों विभागों ने तैयारी कर ली है। इसी तरह सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि वह सभी अस्पतालों में डाक्टरों और एम्बुलेंस को अलर्ट पर रखें।
कटी फसल सुरक्षित करें किसान
ग्रामीण इलाकों में किसानों फसल को सुरक्षित करने की अपील की गई है। खेतों में पड़े बोझ को इक_ा और सुरक्षित रखने को कहा है। सभी थानेदारों को जेसीबी, बिजली के तारों को देखने वाले टेक्निकल लोग, पेड़ों को काटने वाले कटर, आरी-कुल्हाड़ी, हथौड़ा, क्रेन, क्रेन मालिकों के नम्बर, रस्से, ट्रैक्टर, ट्रैक्टर मालिकों के नंबर, टॉर्च रस्सी तैयार रखने का आदेश दिया है। फायर सर्विस को अलर्ट किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो