scriptकोरोना के खिलाफ युद्ध का शंखनाद, 13 हॉटस्पॉट इलाके पूरी तरह सील | administration sealed 13 hotspot area in coronavirus suspect | Patrika News

कोरोना के खिलाफ युद्ध का शंखनाद, 13 हॉटस्पॉट इलाके पूरी तरह सील

locationकानपुरPublished: Apr 09, 2020 12:49:16 am

Submitted by:

Vinod Nigam

कोरोना वायरस को लेकर शहर में दस और ग्रामीण क्षेत्र तीन हॉटस्पाॅट क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं, देररात सीमाएं सील, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात, द्रोन के जरिए निगरानी, बाहर निकलने पर होगी कड़ी कार्रवाई।

पीएम के बाद सीएम योगी का कोरोना पर प्रहार, 13 हॉटस्पॉट इलाकों को पुलिस ने किया सील

,

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिनों के लाॅकडाउन का ऐलान किया था। लेकिन जबलीगी जमात के चलते उद्योगनरी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के चलते प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उद्योगनगरी के 13 हॉटस्पॉट इलाकों को पूरी तरह से सील करने के आदेश दिए। जिसके बाद पुलिस-प्रशासन के अधिकारी सड़क पर उतरे और इन इलाकों में बुधवार रात 12 बजे से संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया।

13 इलाके हाटॅस्पॉट घोषित
डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी बताया कि कानपुर के तेरह हाटॅस्पॉट इलाके चिन्हित किए गए। जिसमें दस शहर और तीन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इन क्षेत्रों में कुछ विशेष लोगों को छोड़कर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन क्षेत्रों के बैंक, सभी सरकारी प्रतिष्ठान और जिला प्रशासन द्वारा होम डिलीवरी के लिए अधिकृत दुकानें भी बंद रहेंगी। डीएम के मुताबिक गुरूवार को सिर्फ वही लोग इन इलाकों में आ जा सकेगे जिनके पास प्रशासन द्धारा मुहैया कराया गया पास होगा।

आदेश पर अमल
डीएम ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के हिसाब से ऐसे क्षेत्रों को हॉटस्पॉट में शामिल किया गया है, जहां कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीज मिले हैं या जहां पर उनका आना जाना हुआ है। डीएम के मुताबिक शासन की तरफ से आदेश मिलने के बाद थानेवार अलाधिकारियों की ड्यिूटी लगा दी गई है। पीएसी, अर्धसैनिकबल और पुलिस के जवान इन इलाकों में तैनात किए गए हैं। द्रोन के जरिए आकाश से निगरानी भी की जाएगी। लाॅकडाउन के उल्लंघन पर मुकदमा दर्ज कर आरोपित को जेल भेजा जाएगा।

ये इलाके सील
डीएम ने बताया कि चमनगंज एवं बेकनगंज थाना क्षेत्र के हलीम मुस्लिम स्कूल के आसपास क्षेत्र के अलावा कर्नलगंज एवं बरजिरया थाना परिक्षेत्र की हुमांयु मस्जिद इलाके मे ंआने-जाने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही अनवरगंज एवं बदशाहीनाका थाना अंतर्गत कुलीबाजार की हाजी इनायत मस्जिद, शेख लल्लन मस्जिद व हाता वाली मस्जिद, नौबस्ता थाना के मछरिया की खैर मस्जिद, नसीमाबाद मस्जिद और मदरसा हिदायतुल्ला का पूरा क्षेत्र, बाबूपुरवा थानाक्षेत्र की सुफ्फा मस्जिद और मुंशीपुरवा की बिलाल मस्जिद, घाटमपुर थाना की कजियानी मस्जिद और रहमानिया मस्जिद और सजेती थानाक्षेत्र के बरीपाल की बड़ी मस्जिद के इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

7 जोन रेड जोन घोषित किए थो
प्रशासन ने शहर व ग्रामीण क्षेत्र के सात इलाकों को रेड जोन घोषित किया हुआ था। इन क्षेत्रों में आवाजाही पर पाबंदी लगी थी। अब शासन के निर्देश के बाद इन सात क्षेत्रों का परिक्षेत्र बढ़ाते हुए 13 हॉटस्पॉट चिह्नत किए गए है। इन क्षेत्रों की सीमा पर गली और सड़कों पर बैरियर लगाकर पुलिस तैनात कर दी गई है। अब इन क्षेत्रों में कोई बाहर से नहीं आ सकेगा और न ही कोई कहीं जा सकेगा। इसके साथ ही होम डिलीवरी की दुकानें भी बंद रहेंगी।

इस वजह से लिया गया फैसला
प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अलाधिकारियों के साथ बैठक की। सूबे के 15 जिलों के हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील करने का आदेश दिया। सीएम के फैसले के बाद इन 15 जिलों के हॉटस्पॉट पूरी तरह से बंद होंगे। जहां पर लोग घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे चाहे वह घर से बाहर दूध, दवाई लेने ही क्यों ना जाना हो। इस दौरान बॉर्डर भी सील होंगे। डीएम ने बताया कि कोरोना के सामुदायिक प्रसार को रोकने के लिए ये फैसला सरकार ने किया है। क्योंकि यहां पर कोरोना संक्रमित के मामले बढ़े हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो