scriptबिना प्रवेश परीक्षा एमबीए व एमसीए में मिलेगा दाखिला, इस तारीख तक कर सकते आवेदन | Admission to MBA and MCA without entrance examination | Patrika News

बिना प्रवेश परीक्षा एमबीए व एमसीए में मिलेगा दाखिला, इस तारीख तक कर सकते आवेदन

locationकानपुरPublished: Nov 23, 2020 08:51:51 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

प्रोफेशनल व पार्ट टाइम पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छा मौका है।

बिना प्रवेश परीक्षा एमबीए व एमसीए में मिलेगा दाखिला, इस तारीख तक कर सकते आवेदन

बिना प्रवेश परीक्षा एमबीए व एमसीए में मिलेगा दाखिला, इस तारीख तक कर सकते आवेदन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-कोरोना महामारी में लॉकडाउन के चलते इस वर्ष छात्रों ने बड़ा नुकसान उठाया है। इसलिए राजॢष टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने छात्रों को राहत देने के लिए वीणा उठाया है। विश्वविद्यालय द्वारा अब छात्रों को एमबीए व एमसीए के दाखिले में आसानी होगी। दरअसल विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया बदल दी है। अब एमबीए व एमसीए के छात्रों को विश्वविद्यालय में सीधे दाखिला दिया जाएगा। छात्रों के लिए यह सुनहरा अवसर है। उन्हेंं सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी। आवेदन करने के बाद उनके शैक्षिक योग्यता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रोफेशनल व पार्ट टाइम पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छा मौका है।
इस बार छात्र छात्राओं को प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी, बल्कि आवेदन करने पर तय शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कानपुर क्षेत्रीय कार्यालय से कानपुर नगर व कानपुर देहात के अलावा उन्नाव, फतेहपुर, इटावा, औरैया, हमीरपुर, कन्नौज व फर्रूखाबाद के अध्ययन केंद्र जुड़े हुए हैं। बताया गया कि एमबीए व एमसीए में प्रवेश के लिए छात्र छात्राएं 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इन विषयों के अलावा अन्य सभी विषयों में पंजीकरण के लिए भी तारीख बढ़ाकर इस माह के अंत तक कर दी गई है।
अध्ययन केंद्रों पर पठन पाठन क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. शुचिता चतुर्वेदी ने बताया कि प्रवेश के लिए जिले का निवासी होना जरूरी नहीं है। विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र कानपुर में किसी भी प्रदेश के छात्र छात्राएं दाखिला ले सकते हैं। आंध्र प्रदेश में नौकरी करने वाले एक छात्र ने हाल में यहां दाखिला लिया है जबकि बेंगलुरू, हैदराबाद, पश्चिम बंगाल व दिल्ली समेत अन्य राज्य के छात्र छात्राएं भी प्रवेश ले रहे हैं। छात्र किसी भी शहर में कार्यरत हों व वहां के मूल निवासी हों, वह अपनी सुविधा के अनुसार प्रवेश लेने के लिए विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय का चयन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो