scriptकोरोना के बाद शहर में अब डेंगू का खतरा मंडराया, 21 मरीज आए सामने, स्वास्थ विभाग से अलर्ट जारी | After Corona, now there is a danger of dengue 21 patients came forward | Patrika News

कोरोना के बाद शहर में अब डेंगू का खतरा मंडराया, 21 मरीज आए सामने, स्वास्थ विभाग से अलर्ट जारी

locationकानपुरPublished: Aug 13, 2021 01:32:37 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-कानपुर में अब डेंगू ने दी दस्तक, स्वास्थ विभाग से अलर्ट जारी-पिछले दस दिनों में डेंगू के 21 मरीज आए सामने, भर्ती

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना के प्रकोप (Covid Crisis) से शहर के लोग अभी उभर नही पाए थे कि अब डेंगू ने पैर (Dengue) पसारने शुरू कर दिए हैं। अभी तक दस दिन में कानपुर में 21 मरीज डेंगू से संक्रमित (Dengue In Kanpur) पाए गए हैं। डेंगू से पीड़ित मरीजों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है। इनमें से चार मरीज एलएलआर अस्पताल (LLR Hospital) में, दो मरीज उर्सला में भर्ती हैं। साथ ही 15 मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। कानपुर मेडिकल कालेज (GSVM Medical College) की उप प्राचार्य प्रो. रिचा गिरि ने बताया कि ओपीडी में कुछ मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिनमें डेंगू जैसे लक्षण हैं। जांच के लिए उन्हें माइक्रोबायोलाजी विभाग भेजा जा रहा है। मेडिसिन वार्ड में चार संक्रमित भर्ती हैं। अधिकतर में प्लेटलेट्स संख्या कम मिली है।
एंटी लार्वा एवं फागिंग होना है जरूरी

वहीं उर्सला के चिकित्सा अधीक्षक डा. एके सिंह ने बताया कि निजी लैब में दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जो भर्ती किए गए हैं। पिछले दो वर्ष से डेंगू के केस न आने पर स्वास्थ्य विभाग विभाग के मलेरिया इकाई द्वारा भी शहरी क्षेत्र में एंटी लार्वा का छिड़काव व फागिंग नहीं कराई गई। इधर बारिश होने से मच्छरों का प्रकोप बढऩे लगा है। घर में या घर के आसपास किसी भी स्थान पर पानी एकत्रित न होने दें। यदि जलभराव है तो मोबिल आयल डालें। पूरी आस्तीन के कपड़े बच्चों को पहनाएं।
इन बातों का रखें विशेष ध्यान

खासतौर पर मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। बुखार आने पर सिर्फ पैरासिटामाल टेबलेट ही लें। किसी प्रकार की दर्द निवारक दवाओं का सेवन न करें। सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि डेंगू और चिकुनगुनिया को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगर कोई निजी लैब डेंगू की जांच करे और संक्रमित मिले, उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को जरूर दें। इसी तरह निजी अस्पताल भी अपने यहां भर्ती होने वाले मरीजों की सूचना फार्मेट में भर कर दें। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो