जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश के बाद भी इस अफसर ने किया ऐसा काम, फिर जो हुआ

बावजूद इसके जिले की बीएसए द्वारा रैंप की गलत जानकारी दी गयी। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें कड़ी चेतावनी दी।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 04 Apr 2019, 10:28 PM IST

कानपुर देहात-निर्वाचन आयोग के निर्देश के आदेश के बाद कानपुर देहात के जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी अफसरों को जिम्मेदारी सौंपते हुए जिले के सभी पोलिग बूथों पर बिजली, पानी, रैंप सहित अन्य व्यवस्थाओं को सही करने के लिए निर्देश दिए थे। कार्य मे कोई लापरवाही न हो, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक करके जिम्मेदारों को रिमाइंडर भी कराया था। बावजूद इसके जिले की बीएसए द्वारा रैंप की गलत जानकारी दी गयी। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत जिले के समस्त मतदान केंद्रों पर आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। अन्यथा की स्थिति मे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

 

बीते दिन जिले के आला अफसरों के साथ बैठक कर जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि केंद्र पर विद्युत, शौचालय, रैंप, फर्नीचर, हैंडपंप, सैड आदि की चेकिंग संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा करने के साथ माइक्रो प्लान तैयार कर उपलब्ध कराया जाए। साथ ही समस्त व्यवस्थाएं 2 दिन के अंदर पूर्ण होनी चाहिए। अधिशासी अधिकारी अपने निकाय क्षेत्र के समस्त बूथों का स्वयं निरीक्षण कर एएमएफ सुविधाएं चेक कर लें। इस कार्य में लापरवाही के बाद कोई खामी पाये जाने पर वह अफसर स्वयं जिम्मेदार होंगे। डीपीआरओ ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कर्मचारियों के माध्यम से बूथ पर मूलभूत सुविधाओं की चेकिंग कराकर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं।

 

इसके बाद एआरओ द्वारा अपने बीएलओ के माध्यम से क्रास चेकिंग कराई जाए। जिलाधिकारी ने बीएसए को रैंप की सही सूचना न लाने पर कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि गुरुवार शाम तक हर हाल में सही सूची उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व तहसीलदार को रूट प्लान सही नहीं देने पर कड़ी फटकार लगाते हुए प्रतिकूल चेतावनी दी है। दो दिन के अंदर सही रूटप्लान दें अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned