scriptपेंशनधारी की मौत के बाद खाते में आती रही रकम, भुगतान को एक शख्स ने लगाए 3 मृत्यु प्रमाणपत्र | After the death of the pensioner, the amount kept in the account | Patrika News

पेंशनधारी की मौत के बाद खाते में आती रही रकम, भुगतान को एक शख्स ने लगाए 3 मृत्यु प्रमाणपत्र

locationकानपुरPublished: Feb 08, 2021 10:26:49 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

बैंक ने पेंशन की रकम करीब 44 हजार रुपये जिला समाज कल्याण विभाग को लौटा दिए हैं।

पेंशनधारी की मौत के बाद खाते में आती रही रकम, भुगतान को एक शख्स ने लगाए 3 मृत्यु प्रमाणपत्र

पेंशनधारी की मौत के बाद खाते में आती रही रकम, भुगतान को एक शख्स ने लगाए 3 मृत्यु प्रमाणपत्र

कानपुर-नगर के ग्वालटोली में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा में एक ऐसा मामला सामने आया था। जिसमें पेंशनधारक की मौत के बाद मृतक के तीन मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर रुपये निकालने की जुगत लगाई गई। मामले में बैंक ने पेंशन की रकम करीब 44 हजार रुपये जिला समाज कल्याण विभाग को लौटा दिए हैं। इस संबंध में विभाग की ओर से बैंक को पत्र भेजा गया था। मामले की जांच में यह भी आया है कि पेंशनधारक की मौत 2011 में हो गई थी। लेकिन पेंशन की लालच में दो और अलग अलग प्रमाण पत्र बनवाए गए। बताया गया कि 14/4 मकरावटगंज कर्नलगंज निवासी मोहम्मद हलीम का बैंक शाखा में वर्ष 2001 में खाता खुला था।
2011 से इस खाते में पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) पेंशन के तौर पर हर महीने 1500 रुपये आते थे। जांच में सामने आया कि 28 दिसंबर 2020 तक पेंशन आई, लेकिन खाते से रुपये की निकासी नहीं हो रही थी। इसके चलते बैंक ने इसे इनऑपरेटिव सूची में डाल दिया था। वहीं 25 जनवरी को अर्शी खान नाम की लड़की एक महिला के साथ बैंक पहुंची और बताया कि उसके पिता मोहम्मद हलीम की मौत हो गई है।
उनके खाते का भुगतान करा दिया जाए। इस पर उसने तीन अलग अलग तिथियों में 23 जुलाई 2011, 20 अगस्त 2017 और 20 मार्च 2018 को नगर निगम से जारी मृत्यु प्रमाण पत्र दिए। इसके बाद मामला समाज कल्याण विभाग पहुंचा। बैंक प्रबंधक परिचालन रोहित कांत मिश्रा ने बताया कि जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह की ओर से पत्र आया था। इसमें खाते में जमा रकम विभाग के खाते में भेजने को कहा गया था। शनिवार को 44 हजार से अधिक रुपये विभाग को लौटा दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो