script

डेंगू का संकट गहराया, फिर मिले दो मरीज, मचा हड़कंप

locationकानपुरPublished: Oct 13, 2019 04:02:31 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

बीते दिन जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर से दो और डेंगू पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट भेजी गई है

डेंगू का संकट गहराया, फिर मिले दो मरीज, मचा हड़कंप

डेंगू का संकट गहराया, फिर मिले दो मरीज, मचा हड़कंप

कानपुर देहात-जनपद में बीमारियों का ऐसा प्रकोप फैला कि लोग कराह उठे हैं। वहीं वायरल, टायफायड सहित लोग बुखार से त्रस्त हो चुके हैं। वहीं डेंगू ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इसके चलते डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। बीते दिन जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर से दो और डेंगू पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट भेजी गई है, जिसके बाद मलेरिया से पीड़ितों की कुल संख्या 19 पहुंच चुकी है।
मानसूनी बारिश के बाद से गांवों में गंदगी, कूड़े के ढेर व जलभराव के कारण मच्छरों का प्रकोप शुरू हो गया और डेंगू ने पांव पसारने शुरू कर दिए। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जून माह में 51, जुलाई में 90 मलेरिया रोगी चिह्नित किए गए। अगस्त में 129 मलेरिया रोगियों में एक फैल्सीफेरम का पाया गया। जबकि सितंबर में 178 मलेरिया के मरीज चिह्नित किए गए। वहीं डेंगू ने भी पांव पसारने शुरू कर दिए।
कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर से दो और डेंगू मरीज मिलने की रिपोर्ट भेजी गई, जिसमें परीक्षण के दौरान मर्दनपुर के मनफूल 65 वर्ष तथा गांव रेरी बहरी उमरी निवासी निर्मला देवी 45 वर्ष में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या में चलते महकमे में हड़कंप की स्थित है। मालूम हो कि इसके पूर्व डेंगू की चपेट में आने से अकबरपुर ब्लॉक के भटौली निवासी योगेंद्र की पत्नी रानी 35 वर्ष की कानपुर में उपचार के दौरान मौत हो गई थी।
जबकि जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर में हुए परीक्षण के दौरान अकबरपुर ब्लॉक के चार, झींझक ब्लॉक के एक, रसूलाबाद ब्लाक के दो, डेरापुर ब्लाक के एक, लाल-गोपालगंज निवासी युवक समेत कुल 17 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी। जबकि चार डेंगू मरीज गैर जिले से संबंधित पाए गए थे। मुख्य चिकित्साधिकारी डा हीरा सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज से दो डेंगू मरीजों की रिपोर्ट भेजी गई है। मलेरिया टीम व संक्रामक रोग प्रभारी को सत्यापन करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो