scriptAIDS can be stopped only after change in society - Dr. GK Mishra | समाज में बदलाव के बाद ही एड्स को रोक सकते हैं - डा. जीके मिश्रा | Patrika News

समाज में बदलाव के बाद ही एड्स को रोक सकते हैं - डा. जीके मिश्रा

उत्तर प्रदेश में विश्व एड्स दिवस के दिन कानपुर में बड़े स्तर पर सामाजिक बदलाव को लेकर परिचर्चा हुई। इस दौरान डॉक्टर और एक्सपर्ट्स ने कहा कि एड्स को रोकने के लिए समाज को खुद की ज़िम्मेदारी समझनी होगी। हर युवा को इसे गंभीरता से लेते हुए समझना होगा।

कानपुर

Published: December 01, 2021 07:38:19 pm

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

कानपुर. समाज के सकारात्मक प्रयासों से समाज में एड्स को लेकर भेदभाव और गलतफहमियां काफी हद तक खत्म हो चुकी हैं। लेकिन अब भी एड्स को नियंत्रित करने की बहुत आवश्यकता है। हम सभी मिलकर एड्स से पीड़ित लोगों को एक बेहतर जीवन देने की ओर बढ़ रहे हैं। इससे जल्द ही वह समय आएगा जब एड्स से निजात मिल जाएगी। यह बातें विश्व एड्स दिवस पर अपर निदेशक स्वास्थ्य चिकित्सा डा. जीके मिश्रा ने कही।
heart health
Blood Donation Benefits: आप भी जानिए ब्लड डोनेशन से होने वाले फायदों के बारे मे
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के कार्यालय में संगोष्ठी और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया और जागरूकता रैली निकाली गई। संगोष्ठी में जिले के विभिन्न चिकित्सा केन्द्रों से एड्स काउंसलर व एन.जी.ओ. के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। इस वर्ष की थीम “असमानताओं को समाप्त करें. एड्स खत्म करें'” पर चर्चा करते हुए अपर निदेशक डॉ. जी.के. मिश्रा ने सभी को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग अनजाने में एच.आई.वी. संक्रमित हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता इसलिए जांच आवश्यक है, ताकि संक्रमण की जल्द पहचान की जा सके।
उत्तर प्रदेश स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी, लखनऊ से प्रोग्राम ऑफिसर पवन सिंह चंदेल ने कहा कि एड्स किसी भी आयु वर्ग में हो सकता है इसलिए जागरूकता बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने सभी को वर्तमान में विश्व में एड्स की स्थिति के बारे में बताते हुए कहा कि वर्ष 2025 तक सभी एड्स पीड़ितों को ए.आर.टी. से लिंक करने और वर्ष 2030 तक एड्स को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य है ।
मेडिकल कॉलेज के ए.आर.टी. सेंटर के सीनियर काउंसलर डॉ. सत्यम लाल बाजपेई ने कहा कि हमें संक्रमित व्यक्ति के एच.आई.वी. संक्रमित होने के बाद ही संक्रमण का पता चल जाये तो व्यक्ति को एड्स की गंभीर स्थिति से बहुत हद तक बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को रक्तदान करते रहना चाहिए, इससे अन्य लोगों की सहायता तो होती ही है साथ ही रक्तदान के बाद रक्त की जांच होने पर यदि रक्तदाता को कोई संक्रमण होता है तो उसका भी पता चल जाता है। वहीं, विश्व एड्स दिवस पर डफरिन आई.सी.टी.सी. काउंसलर ममता श्रीवास्तव व एस.टी.आई. काउंसलर कंचन पाण्डेय और उर्सला हॉस्पिटल में आई.सी.टी.सी. काउंसलर शोभा पाण्डेय ने विशेष परामर्श सेवाएं दी गई और लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया।
एच.आई.वी. प्रभारी नीरज शुक्ला के नेतृत्व में कार्यक्रम संपन्न हुआ, सह प्रभारी रूचि यादव, टी.आई. एन.जी.ओ. प्रतिनिधि, आई.सी.टी.सी., पी.पी.टी.सी.टी., ए.आर.टी. के सभी काउंसलर व डी.टी.ओ. कार्यालय से कौस्तुभ व अन्य सदस्य मौजूद रहें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरCoronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.