scriptफ्लाइट की टिकट का पैसा वापस करने से एयरलाइसं कंपनियों का इनकार, दिया यह ऑफर | Airlines offer new offers to customers | Patrika News

फ्लाइट की टिकट का पैसा वापस करने से एयरलाइसं कंपनियों का इनकार, दिया यह ऑफर

locationकानपुरPublished: Apr 08, 2020 02:48:04 pm

एक साल के अंदर बुक टिकट पर कभी भी कर सकते यात्रा कंपनियों ने ग्राहक को किसी भी रूट पर यात्रा की दी छूट

फ्लाइट की टिकट का पैसा वापस करने से एयरलाइसं कंपनियों का इनकार, दिया यह ऑफर

फ्लाइट की टिकट का पैसा वापस करने से एयरलाइसं कंपनियों का इनकार, दिया यह ऑफर

कानपुर। एयरलाइंस कंपनियों ने उन ग्राहकों को टिकट का पैसा वापस करने से इंकार कर दिया है, जिन्होंने २२ मार्च से १४ अप्रैल के बीच की टिकट बुक कराई है। इसके बदले ग्राहकों को यह छूट दी गई है कि वे लॉकडाउन खुलने के बाद बुकिंग की तारीख से एक साल की अवधि के दौरान कभी भी यात्रा कर सकते हैं। वे पुरानी टिकट के आधार पर दोबारा बिना पैसा दिए टिकट बुक करा सकते हैं।
एक साल तक रिजर्व हुआ टिकट
कोरोना संक्रमण के चलते केंद्र सरकार ने रेल और बस के साथ हवाई यात्रा पर भी रोक लगा रखी है। यह रोक लॉकडाउन जारी रहने तक जारी रहेगी। इस बीच हवाईयात्रा के लिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों ने एयरलाइंस कंपनियों से टिकट का पैसा वापस करने की मांग उठाई तो कंपनियों ने इससे इनकार करते हुए दूसरा ऑफर दिया है। कंपनियों ने बुक किए गए टिकट को एक साल तक के लिए रिजर्व कर दिया है। टूर ऑपरेटर और ट्रैवल एजेंट्स के जरिए ग्राहकों से कहा गया है कि उनका टिकट एक साल के लिए रिजर्व कर दिया गया है। यानी एक साल के अंदर वे कभी भी हवाई यात्रा कर सकते हैं।
टिकट बेकार हुआ पर पैसा नहीं
फ्लाइट टिकट कराने वालों से एयरलाइंस कंपनियों ने कहा है कि उनका टिकट बेकार हुआ, लेकिन पैसा अभी भी सुरक्षित है। ग्राहकों को बताया गया है कि कोई भी एयरलाइन फ्लाइट टिकट का पैसा रिफंड नहीं करेगी, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद ग्राहक एक साल तक की अवधि में किसी भी सेक्टर का दोबारा टिकट बुक करा सकते हैं। ग्राहकों को किसी भी रूट पर उड़ान भरने की आजादी होगी। लेकिन अगर उस रूट का टिकट आपके पुराने टिकट से महंगा है तो दोनों का अंतर भरना पड़ेगा।
यात्री नहीं बदल सकते
ग्राहकों को यह भी बताया गया है कि खरीदे टिकट का सिर्फ सेक्टर और दिन बदल सकता है लेकिन टिकट में मौजूदा यात्रियों को नहीं बदला जा सकेगा। यानि जिस व्यक्ति के नाम से टिकट बुक हुआ है वही व्यक्ति यात्रा कर सकेगा। एयरलाइंस उन्हीं यात्रियों के नाम से टिकट जारी करेगी जिनके नाम से पहले रिजर्वेशन जारी हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो