scriptगंजा होगा भविष्य का इंसान, कम होगी हाइट | AITH students envision the future human being | Patrika News

गंजा होगा भविष्य का इंसान, कम होगी हाइट

locationकानपुरPublished: Feb 29, 2020 03:02:46 pm

पूरी तरह तकनीक से लैस होगा इंसान, मोबाइल-लैपटॉप की जरूरत होगी खत्मएआईटीएच के छात्रों ने मॉडल के जरिए मानव जाति का क्रमिक विकास दिखाया

गंजा होगा भविष्य का इंसान, कम होगी हाइट

गंजा होगा भविष्य का इंसान, कम होगी हाइट

कानपुर। तो क्या सचमुच भविष्य का इंसान गंजा होगा, यह कल्पना भी कितनी डरावनी लगती है। भला कौन चाहेगा कि उसके सिर पर बाल न हों। बालों की कीमत तो गंजा ही जानता है, लेकिन डॉ. अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल फार हैंडीकैप्ड (एआईटीएच) के छात्रों ने डीएनए के आधार पर भविष्य के जिस इंसान की कल्पना की है, उसकी लंबाई कम होगी और बाल नहीं होंगे। एआईटीएच की छात्रा आयुषि, स्मृति, आदित्य और गीतिका ने मॉडल के जरिये मानव जाति का जो क्रमिक विकास दिखाया है उसमें वह पूरी तरह से तकनीक पर निर्भर होगा।
पूरी तरह तकनीक से लैस होगा इंसान
छात्रा गीतिका ने बताया कि तकनीक इंसानों के रग रग में बसी होगी। इंसान की जरूरत में न आने वाली चीजें जैसे बाल खत्म हो जाएंगे। उसकी लंबाई कम रहेगी। तकनीकी चीजें जानने के लिए मोबाइल या लैपटॉप खोलने की जरूरत नहीं रहेगी। सारा सिस्टम उसकी आंख में ही ऐसा लेंस होगा जो सारी जानकारी उपलब्ध कराएगा और जरूरी काम भी पूरे करेगा।
बनाए जा सकेंगे जानवर
छात्रों ने बताया कि जो जानवर हमारे काम के हैं और खत्म होते जा रहे हैं उनको भी शीनोबॉट की मदद से बनाया जा सकेगा। वहीं, कार्यक्रम में छात्रों के बीच रोबो वार और अन्य मॉडल का प्रदर्शन किया गया। सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं, नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद प्रतियोगिताएं भी हुईं। छात्रों ने कई लाइव मॉडल प्रस्तुत किए, इसमें हाइड्रो रॉकेट आकर्षण का केंद्र रहा।
कराई गईं प्रतियोगिताएं
इस दौरान इलेक्ट्रानिक्स छात्रों के लिए रोबो शॉकर, सर्किट डिजाइनिंग और रोबोरेस प्रतियोगिताएं कराई र्गइं। डीजे नाइट में मुंबई की डीजे रिया ने शानदार प्रस्तुति दी। जिसमें छात्र जमकर थिरके। कोडिंग लीग में अनुराग द्विवेदी, रोबोरेस में विपुल, मॉक साक्षात्कार में सलोनी तिवारी, द बग में मनीष तिवारी, हाइड्रोरॉकेट में शैलेश यादव, बायो साइनोसोरस में आदित्य और अपूर्वा विजयी रहे। इस मौके पर श्रीनाथ द्विवेदी, अनुज श्रीवास्तव, कपिल पांडे, श्वेता तिवारी, रोहित शर्मा, आदित्य, अभिषेक, आकाश और अनुज मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो