scriptसपा को शिवपाल की वापसी की उम्मीद, चाचा भी बड़ी कुर्बानी देंगे | akhilesh yadav and shivpal singh yadav plan for general election 2019 | Patrika News

सपा को शिवपाल की वापसी की उम्मीद, चाचा भी बड़ी कुर्बानी देंगे

locationकानपुरPublished: Sep 25, 2018 10:56:52 am

Submitted by:

Vinod Nigam

सपा के प्रदेश अध्यक्ष ने तल्खी के साथ जताई उम्मीद, सेक्युलर मोर्चा के मंडल प्रभारी रघुराज शाक्य ने किया नया खुलासा

P politics, mission 2019, UP alliance,  Maha gathbandhan, sp-bsp alliance,  SP-BSP- Congreee-RLD alliance,  mayawati, rahul gandhi, raj babbar, jatin prashad, RPN singh, akhilesh yadav, Samajwadi party, UPPCC, alliance formula, political news, news in hindi, hindi news

सपा को शिवपाल की वापसी की उम्मीद, चाचा भी बड़ी कुर्बानी देंगे

कानपुर . जंग के बीच समझौते की उम्मीदें टिमटिमा रही हैं। सपा के कुनबे के कुछ झंडाबरदारों को सैफई परिवार की कलह शांत होने की उम्मीद है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष ने शिवपाल सिंह के लिए कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हुए यह उम्मीद भी जताई है कि देर-सवेर परिवार एक होगा। उधर, समाजवादी सेक्युलर मोर्चा ने अकेले दम पर चुनाव लडऩे की हुंकार भरी है, लेकिन यह भी स्पष्ट किया है कि सैफई परिवार के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के सम्मान के लिए मैनपुरी सीट से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा जाएगा। यानी मोर्चा प्रदेश की 80 नहीं, सिर्फ 79 सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

मुलायम सिंह कराएंगे चाचा-भतीजे में दोस्ती!

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने पत्रिका से खास बातचीत के दौरान कहा कि सपा के साथ पास नेताजी मुलायम सिंह का आशीर्वाद है और उम्मीद करते हैं कि पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह भी अनबन छोडक़र मुलायम सिंह यादव की साइकिल को दौड़ाने के लिए साथ आएंगे। नरेश उत्तम के इस बयान के तमाम मायने हैं। गौरतलब है कि सेक्युलर मोर्चा और सपा के तमाम नेताओं की तल्ख बयानबाजी के दरम्यान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने बागी चाचा के खिलाफ एक भी शब्द नहीं बोला है। राजनीति के जानकारों का अखिलेश की चुप्पी पर कहना है कि ऐसे कयास हैं कि मुलायम सिंह जल्द ही चाचा-भतीजे की लड़ाई का हल निकाल लेंगे और दोनों खेमें चुनाव से ठीक पहले एक हो सकते हैं।
अकेले लडऩे की स्थिति से परेशान नहीं सपा

ऐसी कोशिशों के बीच समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने कहा कि शिवपाल यादव के सपा से अलग होने के बाद भी पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहाकि पूर्व मंत्री कुछ लोगों के बहकावे में आकर पार्टी से अगल होकर सेक्युलर मार्चा बनाया है। फिर भी हर सामाजवादी चाहता है कि शिवपाल यादव सपा में आएं और मिलकर सांप्रदायिक ताकतों को हराने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के हाथों को मजबूत करें। नरेश उत्तम ने कहा कि अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के बीच सुलह कराए जाने की कोशिश मुलायम सिंह यादव की पहल पर हो रही है। नेताजी नहीं चाहते कि शिवपाल सपा छोडक़र कहीं और जाएं। इसी के चलते उन्हें दोबारा पार्टी में लाने के लिए कई नेताओं को लगाया गया है। दूसरी ओर, शिवपाल खेमा अब पीछे हटने को तैयार नहीं है। सेक्युलर मोर्चा के कानपुर मंडल के प्रभारी रघुराज शाक्य ने बताया कि मोर्चा यूपी की 79 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। मैनपुरी सीट पर नेता जी चुनाव लड़ेंगे, जिनका हम सभी समर्थन करेंगे। पूर्व विधायक ने कहा कि अब मामला बहुत आगे बढ़ गया है। शिवपाल यादव ने पूरे डेढ़ साल तक अपनी तरफ से पहल की पर उन्हें हर वक्त सम्मान के बजाए अपनाम उठाना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो