scriptएक विश्व रिकार्ड तोड़कर खड़े कर दिए दो नए विश्व रिकार्ड | Alauddin created a new world record by reading a book for 24 hours | Patrika News

एक विश्व रिकार्ड तोड़कर खड़े कर दिए दो नए विश्व रिकार्ड

locationकानपुरPublished: Aug 27, 2019 01:15:13 pm

सीएसजेएमयू के छात्र अलाउद्दीन लगातार 27 घंटे पांच मिनट बोलकर पढ़े तीन नए विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी कर रहे अलाउद्दीन

new world record in kanpur

एक विश्व रिकार्ड तोड़कर खड़े कर दिए दो नए विश्व रिकार्ड

कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के बीएमएलटी छात्र अलाउद्दीन ने लगातार बोलकर पढऩे के सभी पुराने विश्व रिकॉर्ड तोड़कर नया इतिहास लिख दिया। इनता ही नहीं उन्होंने एक ही विषय पढऩे का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। सोमवार की सुबह जैसे ही घड़ी की सुई 10 बजकर 15 मिनट पर पहुंची सिंगल सीटिंग मैराथन रीडिंग अलाउड का रिकॉर्ड अलाउद्दीन के नाम हो गया। उन्होंने एक बजकर 15 मिनट तक वाचन किया और लगातार 27 घंटे पांच मिनट पढऩे का वल्र्ड रिकॉर्ड अलाउद्दीन के नाम है। इसके अलावा लगातार एक विषय पढऩे का रिकॉर्ड भी अलाउद्दीन ने अपने नाम कर लिया। अलाउद्दीन ने इस बीच केवल जूलॉजी की किताब ही पढ़ी।
गोल्डन बुक के जज ने की निगरानी
अलाउद्दीन के इस वल्र्ड रिकार्ड की गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के जज मनीष विश्नोई ने निगरानी की। सिंगल सीटिंग मैराथन रीडिंग अलाउड कैटेगरी के इस रिकॉर्ड में एक भी ब्रेक नहीं मिलता है। पढ़ते-पढ़ते ही पानी या ड्राई फ्रूट्स ले सकते थे लेकिन 30 सेकेंड से ज्यादा नहीं रुक सकते। अभी तक यह रिकॉर्ड लखीमपुर खीरी के यतीश चंद्र शुक्ला के नाम पर था। उन्होंने लगातार 24 घंटे पढ़कर यह रिकॉर्ड बनाया था।
शिक्षक और पिता को मिला पहला प्रमाणपत्र
गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड और गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की तरफ से अलाउद्दीन को 24 घंटे पांच मिनट पढऩे का टास्क मिला था। लेकिन अलाउद्दीन ने 27 घंटे पांच मिनट तक पढऩे का फैसला लिया था। इस बीच गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड की तरफ से आए जज मनीष विश्नोई ने अलाउद्दीन के रिकॉर्ड का प्रमाणपत्र उनके शिक्षक डॉ. दिलीप गंगवार और उनके पिता को भेंट किया। वहीं गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट के लिए अभी अलाउद्दीन को जजों की रिपोर्ट और वीडियो भेजना होगा।
अब तीन नए रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
वल्र्ड रिकार्ड बनाने वाले छात्र अलाउद्दीन ने बताया कि अब वह तीन नए रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें पहला लांगेस्ट मैराथन लेक्चर का है। इसके लिए उन्हें लगातार 134 घंटे लेक्चर देना होगा। एक घंटे में दो से पांच मिनट का अंतराल मिलेगा। इसके बाद लांगेस्ट रीडिंग अलाउड। इसमें 114 घंटे बोलकर पढऩा होगा। तीसरा बिना देखे स्पीच देने का रिकॉर्ड है। इसमें भी 24 घंटे का रिकॉर्ड अभी तक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो