scriptकोरोना वायरस का खौफ, अस्पतालों और एयरपोर्ट पर किए गए सुरक्षा इंतजाम | Alert in Kanpur regarding Corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस का खौफ, अस्पतालों और एयरपोर्ट पर किए गए सुरक्षा इंतजाम

locationकानपुरPublished: Jan 29, 2020 01:58:23 pm

डॉक्टरों ने बचाव के लिए जारी किए दिशा निर्देश पशु-पक्षियों और मांसाहारी भोजन से दूर रहें

कोरोना वायरस का खौफ, अस्पतालों और एयरपोर्ट पर किए गए सुरक्षा इंतजाम

कोरोना वायरस का खौफ, अस्पतालों और एयरपोर्ट पर किए गए सुरक्षा इंतजाम

कानपुर। चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण कई देशों में फैलता जा रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। इसे लेकर पूरे देश सहित उत्तरप्रदेश के बड़े जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है। जिसे लेकर कानपुर के अस्पतालों में बचाव और इलाज के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर भी हाईअलर्ट जारी किया गया है। आने वाली हर फ्लाइट के यात्रियों की जांच के बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश मिल सकेगा। अगर उनमें इस बीमारी का वायरस मिलता है तो तत्काल उनका इलाज शुरू कराया जाएगा।
यह हैं इसके लक्षण
इसके संक्रमण होने पर मनुष्य में बिल्कुल वैसे ही लक्षण मिलते हैं, जैसे कि जुकाम के मरीजों में मिलते हैं। इन लक्षणों में नाक से पानी बहना, गले में खराश, खांसी, सिर दर्द, बुखार आदि प्रमुख हैं। इसके संक्रमण से मुख्य रूप से श्वसन, पाचन एवं प्रजनन तंत्र संक्रमित होते हैं।
बचाव से ही रोकथाम संभव
कोरोना वायरस को लेकर होम्योपैथिक डॉ. अनुरुद्ध वर्मा का कहना है कि इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। इसके बचाव से ही रोकथाम हो सकता है। उन्होंने बताया कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे। विटामिन-सी युक्त फल खाएं। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें।
बरतें यह सावधानियां
उन्होंने बताया कुछ भी खाने से पहले हाथ जरुर धुलें। बात करते समय खांसते, छींकते समय मुंह पर मास्क लगाकर रखें या मुंह ढककर रखें। सार्वजनिक स्थल पर जाने से बचें। हाथ मिलाने से बचें। हाथ को आंख, नाक और मुंह को सीधे न छुए।
इन चीजों से रहें दूर
इस वायरस से बचने के लिए मांस-मछली और सी फूड न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें। ताजा खाना पकाकर खाएं। पशु वधशालाओं, पशु-पक्षी पालन गृह में जाने से परहेज करें। बाहर से घर या ऑफिस पहुंचने पर हाथ साबुन से धुलें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो