scriptअब पटरी पर आएगी परिषदीय स्कूलों की व्यवस्था, शासन ने कर दिया ऐसा बंदोबस्त जानिए | all detail of basic school get in web portal kanpur dehat | Patrika News

अब पटरी पर आएगी परिषदीय स्कूलों की व्यवस्था, शासन ने कर दिया ऐसा बंदोबस्त जानिए

locationकानपुरPublished: Aug 06, 2019 01:26:19 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

अब बच्चे, शिक्षकों से लेकर एमडीएम तक कि सभी जानकारी एक क्षण में उपलब्ध होगी।

cm yogi

अब पटरी पर आएगी परिषदीय स्कूलों की व्यवस्था, शासन ने कर दिया ऐसा बंदोबस्त जानिए

कानपुर देहात-प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के मनमाने अवकाश सहित बच्चों की उपस्थिति, एमडीएम व अन्य मामलों को लेकर होने वाली हेराफेरी को लेकर आये दिन शिकायत होती थी। इसके चलते शासन द्वारा शिक्षकों पर नकेल कसने सहित शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए बेवसाइट पोर्टल शुरू किया गया है। इसमें विभाग की सभी जानकारी अपलोड की जाएगी। सिर्फ एक क्लिक पर सभी जानकारी खुलकर सामने आ जायेगी। इससे अब बच्चे, शिक्षकों से लेकर एमडीएम तक कि सभी जानकारी एक क्षण में उपलब्ध होगी। विभाग पोर्टल पर अब पूरा ब्यौरा दर्ज होगा। फिलहाल अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रदेश के चार जिलों में यह सेवा चल रही है।
विभाग के बेवपोर्टल पर शिक्षकों के सर्विस रिकार्ड से लेकर गोपनीय वार्षिक प्रविष्टि भी अंकित की जाएगी। एमडीएम की धनराशि में हेरफेर करने में लगाम लग सकेगी। शिक्षकों की स्कूलों में समय से उपस्थिति हो, इसके लिए पोर्टल के जरिये ही ऑनलाइन हाजिरी ली जाएगी। साथ ही परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को शासन की तरफ से मिलने वाली निशुल्क पुस्तकें, ड्रेस, जूते मोजे व एमडीएम आदि सहूलियतें दी जा रही हैं। इन सभी योजनाओं की निगरानी विभागीय अफसरों के अतिरिक्त प्रशासनिक अफसरों के द्वारा की जाती है।
फिलहाल अभी विभाग की तरफ से एमडीएम के लिए ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। प्रदेश मुख्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम से हर रोज स्कूलों में एमडीएम खाने वाले बच्चों की उपस्थिति दर्ज की जा रही है। जबकि ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से छुट्टी से लेकर अन्य कामो के लिए शिक्षकों को छुटकारा मिल सकेगा। अब छुट्टी के लिए शिक्षक द्वारा ऑनलाइन आवेदन करते ही अवकाश स्वीकृत होगा। फिलहाल अभी लखनऊ, बाराबंकी और कानपुर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत योजना संचालित है। अब कानपुर देहात में भी तैयारियां चल रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो