script

हृदयरोगियों को एंजियोप्लॉस्टी से बचा रहा एक इंजेक्शन

locationकानपुरPublished: May 04, 2020 01:16:48 pm

लॉकडाउन में एंजियोप्लास्टी रुकने से हृदयरोगियों को हो रही थी मुसीबत खून के थक्के हटाने में मिल रही मदद, एंजियोप्लॉस्टी की नहीं जरूरत

हृदयरोगियों को एंजियोप्लॉस्टी से बचा रहा एक इंजेक्शन

हृदयरोगियों को एंजियोप्लॉस्टी से बचा रहा एक इंजेक्शन

कानपुर। लॉकडाउन में हृदयरोगियों की मुसीबत का हल मिल गया है। लॉकडाउन में कैथ लैब बंद होने से एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी नहीं हो पा रही है। ऐसे में हार्टअटैक का शिकार हुए मरीजों के लिए संकट खड़ा हो गया था, लेकिन अब एक इंजेक्शन ने इन मरीजों को बड़ी राहत दे दी है। इससे मरीजों को एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की जरूरत नहंी रह गई है।
यह इंजेक्शन बचा रहा जान
हार्टअटैक का शिकार हुए मरीजों के लिए टेनेक्टाप्लेज नामक इंजेक्शन वरदान बन गया है। लक्ष्मीपत सिंघानिया इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी में हार्टअटैक के मरीजों को यह इंजेक्शन एंजियोप्लॉस्टी से बचा रहा है। हार्टअटैक के मरीजों को दिया जाने वाला इंजेक्शन टेनेक्टाप्लेज काफी कारगर साबित हुआ है। इस इंजेक्शन के जरिए हार्ट अटैक में पडऩे वाले खून के थक्के को हटाने में मदद मिल रही है। मरीज को एंजियोप्लॉस्टी की जरूरत नहीं होती है।
इमरजेंसी में मरीजों को मिल रही राहत
कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रो. विनय कृष्णा ने बताया कि मरीज अगर इमरजेंसी में आया है तो उसे अगर यह इंजेक्शन दे दिया गया तो एंजियोग्राफी और एंजियोप्लॉस्टी को टाला जा सकता है। इसके साथ ही संभव है एंजियोप्लॉटी की जरूरत भी नहीं पड़े। क्योंकि इंजेक्शन में 20-30 प्रतिशत ब्लाकेज हटाने की क्षमता है। इंजेक्शन से 30 फीसदी भी ब्लाकेज हट सकता है, ऐसे रिजल्ट सामने आए हैं।
मुफ्त में मिल रही सुविधा
प्रो. विनय कृष्णा के मुताबिक इमरजेंसी में यह इंजेक्शन मुफ्त में उपलब्ध है। प्रो. विनय कृष्णा के मुताबिक उन मरीजों को ही यह इंजेक्शन दिया गया है जिनमें यह पता था कि पहले से ही ब्लाकेज मौजूद है। क्योंकि इस समय एंजियोग्राफी या सीटी एंजियो की सुविधा बंद पड़ी है। इससे डायग्नोसिस में दिक्कत होती है पूर्व में अगर किसी मरीज की रिपोर्ट में ऐसा मिला है तो उसमें इंजेक्शन कारगर साबित हुआ है। सामान्य दिनों में भी यह इंजेक्शन दिए जा चुके हैं और रिजल्ट बेहतर मिले हैं मरीज बगैर एंजियोपलॉस्टी के दवाओं के सहारे ठीक है।

ट्रेंडिंग वीडियो