देश के राष्ट्रपति के पैतृक गांव के रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का ठहराव भी खत्म, स्थानीय लोगों पर संकट

दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग के झींझक स्टेशन पर लगातार ट्रेनों के ठहराव के समाप्त होने से लोगों का संकट बढ़ता ही जा रहा है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 09 Dec 2020, 01:13 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर देहात-देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गृह जनपद कानपुर देहात है। जिले डेरापुर तहसील क्षेत्र में उनका पैतृक गांव परौंख पड़ता है। गांव के समीपस्थ रेलवे स्टेशन झींझक आता है। यहां से परौंख, झींझक सहित दूर दराज गांव क्षेत्र के लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। लेकिन ट्रेनों के संचालन शुरू होने के बाद झींझक स्टेशन पर पिछले महीने से लगातार ट्रेनों के स्टॉपेज खत्म हो रहे हैं। 10 दिसंबर से नए शेड्यूल पर शुरू होने वाली 05483/05484 महानंदा एक्सप्रेस का झींझक में अब ठहराव रेलवे ने खत्म कर दिया है। जबकि इसके पूर्व तीन और ट्रेनों का ठहराव खत्म किया जा चुका है। हालांकि उसमें स्थानीय लोगों द्वारा राष्ट्रपति को पत्र भेजने के बाद रेलवे ने रीवा एक्सप्रेस का ठहराव पुनः कर दिया है।

दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग के झींझक स्टेशन पर लगातार ट्रेनों के ठहराव के समाप्त होने से लोगों का संकट बढ़ता ही जा रहा है। लिंक व संगम, रीवा एक्सप्रेस का ठहराव खत्म करने के बाद अब रेलवे 10 दिसंबर से झींझक स्टेशन पर महानंदा एक्सप्रेस का ठहराव समाप्त करने जा रहा है। हालांकि मांग पात्र के बाद रीवा का ठहराव हो गया था। अब महानंदा एक्सप्रेस का ठहराव खत्म होने पर व्यापारी नेता श्याम मोहन दुबे ने राष्ट्रपति भवन को पत्र लिख नाराजगी जताई है।

रेलवे पर आरोप है कि जान-बूझकर राष्ट्रपति के पैतृक गांव का ठहराव खत्म किया जा रहा है। जनहित में इसे बहाल करना होगा। उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि झींझक कानपुर देहात की बड़ी गल्ला मंडी है। व्यापारी ट्रेनों पर निर्भर हैं। बावजूद धीरे धीरे ट्रेनों का ठहराव खत्म किया जा रहा है। सीएसए प्रबंधन बोर्ड सदस्य एवं व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष श्याम मोहन दुबे ने डीआरएम को भेजे पत्र में कहा है कि देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति की रेलवे बोर्ड उपेक्षा कर रहा है। इसकी वजह से ही उनके पैतृक गांव परौंख के समीपस्थ झींझक स्टेशन पर लगातार ट्रेनों का ठहराव खत्म किया जा रहा है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned