scriptAnti-Dacoity Court Orders to End The Case of Phoolan Devi 41 Years Ago | दस्यु सुंदरी फूलन देवी पर 41 साल पहले दर्ज हुआ था मुकदमा, स्पेशल जज डकैती कोर्ट ने खत्म करने के दिए आदेश | Patrika News

दस्यु सुंदरी फूलन देवी पर 41 साल पहले दर्ज हुआ था मुकदमा, स्पेशल जज डकैती कोर्ट ने खत्म करने के दिए आदेश

-स्पेशल जज डकैती कोर्ट ने फूलन देवी पर दर्ज मुकदमे को खत्म करने के दिए आदेश
-डकैती व हत्या के प्रयास में 41 साल पहले भोगनीपुर में दर्ज हुआ था मुकदमा

कानपुर

Published: August 04, 2021 01:49:19 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर देहात. दस्यु सुंदरी फूलन देवी (Foolan Devi) के खिलाफ 41 वर्ष पहले दर्ज डकैती व हत्या के प्रयास का मुकदमा स्पेशल जज डकैती कोर्ट (Special Dakaiti Court) के आदेश पर खत्म किया गया। फूलन देवी का नाम सुनते ही आज भी लोगों की जुबां पर चर्चा छिड़ जाती है। जिले के कालपी शेरपुर गुढ़ा की रहने वाली फूलन (Dasyu Sundari Fulan Devi) पर डकैती व हत्या प्रयास का मुकदमा भोगनीपुर कोतवाली में दर्ज किया गया था। सहायक शासकीय अधिवक्ता आशीष कुमार तिवारी ने बताया कि जिले की भोगनीपुर कोतवाली में 25 जुलाई 1980 को डकैती युक्त हत्या के प्रयास का मुकदमा दस्यु सुंदरी फूलन देवी व गौहानी के विक्रम मल्लाह (Daaku Vikram Mallah) एवं उनके गिरोह के खिलाफ दर्ज किया गया था।
दस्यु सुंदरी फूलन देवी पर 41 साल पहले दर्ज हुआ था मुकदमा, स्पेशल जज डकैती कोर्ट ने खत्म करने के दिए आदेश
दस्यु सुंदरी फूलन देवी पर 41 साल पहले दर्ज हुआ था मुकदमा, स्पेशल जज डकैती कोर्ट ने खत्म करने के दिए आदेश
इस मामले में 41 साल से सुनवाई चल रही थी। बताया कि डाकू विक्रम मल्लाह को पुलिस ने मुठभेड़ में 12 अगस्त 1980 को मार गिराया था। जिसकी पुष्टि के बाद कोर्ट ने उसके खिलाफ चल रही सुनवाई को 4 सितंबर 1998 को खत्म कर दिया था। वहीं दस्यु सुंदरी फूलन देवी के आत्मसमर्पण करने के बाद वह सांसद बन गईं। बावजूद फूलन का मुकदमा अदालत में विचाराधीन रहा। दिल्ली में 25 जुलाई 2001 को शेर सिंह राणा ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसकी मौत होने की पुष्टि पुलिस अब करा सकी।
एडीजीसी ने बताया कि अब शेरपुर गुढ़ा के ग्राम प्रधान की ओर से फूलन की मौत होने का प्रमाण पत्र आने, पुलिस रिपोर्ट व भोगनीपुर कोतवाली के पैरोकार व अन्य साक्ष्यों को विशेष न्यायाधीश दस्यु प्रभावित क्षेत्र सुधाकार राय की अदालत में पेश किए गए। जिस पर अदालत ने फूलन के खिलाफ चल रहे मुकदमे को खत्म करने का आदेश जारी कर दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.