घर से बाहर निकलने पर मोबाइल में यह एप होना जरूरी, वरना होगी कार्रवाई

बिना एप के बाहर निकलने वालों का जरूरी सेवाओं वाला पास भी होगा निरस्त
सरकार ने आरोग्य सेतु एप को किया अनिवार्य, हर किसी के पास होना जरूरी

कानपुर। लॉकडाउन के दौरान अगर आपको किसी काम से घर के बाहर जाना है तो आपको अपने साथ स्मार्टफोन रखना होगा और उस फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल होना जरूरी है। अगर आपके फोन मेें यह एप नहीं है और घर के बाहर चेकिंग के दौरान आप पकड़े गए तो कड़ी कार्रवाई झेलने के लिए तैयार रहें। शासन ने इस एप को अनिवार्य करने के कड़े निर्देश जारी किए हैं, जिसके बाद अब जगह-जगह पुलिस टीमें मोबाइल पर इस एप की चेकिंग करेंगी और मोबाइल में यह एप ना मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है।

किसी भी पास की कोई वैल्यू नहीं
आरोग्य सेतु एप मोबाइल एप हर किसी के स्मार्टफोन पर होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं उसे पूरी तरह से इंस्टॉल होने के साथ हर समय ब्लूटूथ और लोकेशन प्वाइंट ऑन रखना भी जरूरी है, तभी यह एप काम करेगा। यह एप उन लोगों के लिए भी जरूरी है जिन्हें जरूरी या आकस्मिक सेवाओं के लिए पास जारी किया गया है। जिन लोगों के मोबाइल पर घर से बाहर निकलने पर आरोग्य सेतु एप नहीं होगा, उनका पास निरस्त कर दिया जाएगा। अब हर चौराहे और सडक़ पर मजिस्ट्रेट व पुलिस की टीम इसकी चेकिंग करेगी।

निजी कर्मचारी व मीडियाकर्मी भी करें डाउनलोड
जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा है कि कोविड-19 से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप एक उचित माध्यम है। इसलिए सभी जनपदवासियों के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। डीएम ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों के अधिकारी व कर्मचारी दो दिन के अंदर अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड कर लेंगे। इसके बाद अगर चेकिंग में एप नहीं मिला तो कार्रवाई होगी। इतना ही नहीं मीडियाकर्मियों को भी यह एप डाउनलोड करना जरूरी है, ताकि उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सके।

हर मोबाइल में एप होना जरूरी
डीएम ने कहा है कि सभी दुकानदार, व्यापारी, औद्योगिक इकाई के संचालक व कर्मचारी के अलावा डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं के अलावा सभी शिक्षकों को भी यह एप डाउनलोड करने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि डोर-टू-डोर सब्जी, फल या अन्य सामग्री बेचने वाले भी अगर मोबाइल का प्रयोग करते हैं तो इस एप को जरूर डाउनलोड करें।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned